श्रेणियाँ: देश

पार्टी व्हिप तोड़ने के एक ही दिन बाद कांग्रेस विधायक अदिति सिंह को मिली Y प्लस सुरक्षा

नई दिल्ली: रायबरेली से कांग्रेस की विधायक अदिति सिंह को योगी सरकार की तरफ से Y प्लस सुरक्षा दी गई है। खासबात बात है कि यह सुरक्षा विधायक के पार्टी लाइन तोड़कर विधासभा के विशेष सत्र में शामिल होने के महज एक दिन बाद ही दी गई है। अदिति सिंह कांग्रेस के पूर्व विधायक अखिलेश सिंह की बेटी हैं।

वह पहली बार रायबरेली से विधायक चुनी गई हैं। इससे पहले अदिति सिंह ने जिला पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ प्रस्ताव पेश होने को लेकर रायबरेली टोल प्लाजा पर इस साल मई में हुए हमले को लेकर खुद के जान की खतरे का अंदेशा व्यक्त किया था। इसके बाद उन्होंने योगी सरकार से सुरक्षा की मांग की थी।

अदिति सिंह ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर 2 अक्टूबर को यूपी विधानसभा के विशेष सत्र में हिस्सा लेकर भाषण दिया था। हालांकि, कांग्रेस ने इस विशेष सत्र के बहिष्कार का ऐलान किया किया था। कांग्रेस विधानमंडल के नेता अजय कुमार लल्लू ने मंगलवार को ऐलान किया था कि पार्टी विधायक सदन का बहिष्कार करेंगे।

इससे पहले अदिति सिंह जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के मोदी सरकार के फैसले का समर्थन कर चुकी हैं। इससे पहले अदिति सिंह ने योगी सरकार की तरफ से आयोजित विधानसभा के विशेष सत्र में शामिल होने को सही कदम बताया। उन्होंने कहा कि अपने निर्वाचन क्षेत्र के मुद्दों को लेकर अपनी बात रखने का यह अच्छा मौका था।

जानकारों के अनुसार अदिति सिंह का पार्टी लाइन तोड़कर विशेष सत्र में शामिल होने कांग्रेस के लिए शुभ संकेत नहीं है। यूपी में रायबरेली कांग्रेस की सबसे सुरक्षित सीट मानी जाती है। यदि अदिति सिंह यहां पार्टी छोड़ती हैं तो इससे कांग्रेस के बड़ा झटका लग सकता है। इस बार हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन यहां उतना प्रभावी नहीं रहा था। सोनिया ने यहां भाजपा प्रत्याशी दिनेश सिंह को एक लाख मतों के अंतर से हराया था।

हालांकि, यह अंतर पिछले लोकसभा चुनाव से कम रहा। इस लोकसभा में विधानसभा की पांच सीटें हैं। इनमें से दो सीट कांग्रेस, दो भाजपा और एक सपा के पास है। भाजपा गांधी परिवार के करीबी दिनेश सिंह को अपने पाले में खींचने में कामयाब रही थी। दिनेश के छोटे भाई अवधेश सिंह रायबरेली के हरचंदपुर सीट से कांग्रेस को मौजूदा विधायक हैं।

Share

हाल की खबर

पिक्चर तो अभी बाक़ी है, दोस्त!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) हम तो पहले ही कह रहे थे, ये इंडिया वाले क्या…

मई 1, 2024

आज के दौर में ट्रेड यूनियन आंदोलन और चुनौतियां

(अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर विशेष आलेख : संजय पराते) आजादी के आंदोलन में ट्रेड यूनियनों…

मई 1, 2024

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. टीम की…

अप्रैल 30, 2024

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024