श्रेणियाँ: कारोबार

सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों पर दिखने लगा आर्थिक मंडी का असर

BHEL, SAIL, HAL में लीव इनकैशमेंट पर लगी रोक

नई दिल्ली: आर्थिक मंदी के बीच सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों पर भी देखने को मिल रहा है। देश के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में नकदी संकट का सामना करना पड़ रहा है। इकोनॉमिक्स टाइम्स की खबर के अनुसार मंदी के कारण भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड में नकदी का प्रवाह बढ़ाने के लिए कर्मचारियों को भुगतान किए जाने वाले लीव एनकैशमेंट को स्थगित कर दिया है। वहीं, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ने पिछले 2-3 साल से लीव एनकैशमेंट पर रोक लगा रखी है।

खबर के अनुसार भेल ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि मैन्युफैक्टरिंग ऑपरेशंस चलाने के लिए उसे मौजूदा फंड का उपयुक्त तरीके से प्रयोग करना है। बाजार में मांग घटने का असर इन कंपनियों के साथ ही अर्थव्यवस्था पर भी सीधा देखने को मिल रहा है। खबर में भेल के प्रवक्ता गोपाल सुतार के हवाले से बताया गया कि कंपनी ने लीव एनकैशमेंट को मितव्ययिता के उपाय के तहत स्थगित किया है। यह सिर्फ उन कर्मचारियों का रोका गया है जो अभी सर्विस में हैं।

रिटायर होने वाले कर्मचारियों को लीव एनकैशमेंट समेत पूरे वित्तीय लाभ का भुगतान किया जा रहा है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि निकट भविष्य में हमें स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है। नकदी संकट की स्थिति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एचएएल को अपने कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करने के लिए बैंक से एडवांस लेने को मजबूर होना पड़ रहा है।

वहीं बीएसएनल ने भी लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड लगाने के निर्धारित लक्ष्य से चूकने पर अधिकारियों पर जुर्माना लगाना शुरू कर दिया है। यह जुर्माना सितंबर माह की सैलरी से काटा जाएगा। सरकार दूरसंचार कंपनी का कहना है यदि कर्मचारी अगले महीने में अपना पिछला टार्गेट पूरा कर लेते हुए तो उनके वेतन से की गई कटौती को वापस कर दिया जाएगा।

कोल इंडिया की एक सहायक साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड कंपनी के बोर्ड ने वरिष्ठ अधिकारियों के अगस्त की सैलरी से 25 फीसदी तक की कटौती जैसे कदम उठाने पर भी विचार किया गया। हालांकि, इस प्रस्ताव को बाद में खारिज कर दिया गया। कंपनी की तरफ से ऑडिट कमेटी की तरफ से यह सिफारिश जून में खत्म हुई तिमाही में कंपनी के खराब प्रदर्शन को देखते हुए पेश किया गया था।

Share

हाल की खबर

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024

राष्ट्रीय आय में मिले लोगों को हिस्सा- अखिलेन्द्र

भाजपा ने भारत गणराज्य की आर्थिक सम्प्रभुता को पहुंचाई क्षति, हारना जरूरीसमाज के मैत्रीभाव को…

मई 13, 2024

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024

बहराइच में जेठ मेले का आगाज़ 30 मई से

02 जून को आएँगी ग़ाज़ी मियां की प्रतीकात्मक बारातें भारत नेपाल के सीमावर्ती जनपद उत्तरप्रदेश…

मई 12, 2024

UPSIFS लखनऊ के छात्रों ने IIT दिल्ली के बेलेस्टिक एन्ड आर्मर टेस्टिंग लैब में फोरेन्सिक की बारीकियों को सीखा

छात्रों को सीखने के अवसर और अन्वेषण कार्यो की जानकारी भी हासिल हो रही है…

मई 11, 2024

आज की राजनीति के संत हैं राहुल, इंडियन ओवरसीज़ कांग्रेस

2024 के आम चुनाव पर दुनिया भर की निगाहें लगी हुई है . इसके पीछे…

मई 11, 2024