डाबर के दंत स्वच्छता जागरूकता अभियान से 6 लाख स्कूली बच्चे लाभान्वित

डाबर के दंत स्वच्छता जागरूकता अभियान से 6 लाख स्कूली बच्चे लाभान्वित

अदनान अमीर

लखनऊ: स्कूली बच्चों में डाबर इंडिया लिमिटेड द्वारा चलाये गए दंत स्वच्छता अभियान ने सफलता की नयी मंज़िलें तय की हैं| प्रमुख आयुर्वेदिक टूथपेस्ट ब्रांड डाबर रेड पेस्ट ने आज लखनऊ में अपने मेगा सोशल अभियान, डाबर रेड पेस्ट डेंटल ब्रिगेड की सफलता के बारे में बताते हुए कहा कि डाबर रेड पेस्ट डेंटल ब्रिगेड ने उत्तर प्रदेश और बिहार के 42 जिलों में इस साल 1,277 स्कूलों के छः लाख से ज्यादा बच्चों को लाभान्वित कया। इस शिविर में उन्हें डेंटल हाईज़ीन की जानकारी प्रदान की गई।

इस अभियान का उद्देश्य देश में ओरल स्वास्थ्य में सुधार करना और स्कूल के बच्चो को आयुर्वेदिक उपचार की शिक्षा देना था ताकि उनकी संपूर्ण सेहत सुरक्षित रहे। साल भर चलने वाले इस अभियान के तहत, डाबर डॉक्टरों की एक टीम के साथ उत्तर प्रदेश एवं बिहार के स्कूली बच्चों के बीच गया और उन्हें ओरल केयर के विविध पक्षों की शिक्षा दी। यह अभियान खासकर स्कूली बच्चों में जमीनी स्तर पर ओरल हाईज़ीन के महत्व का विकास करने पर केंद्रित था।

इस अभियान की सफलता के बारे में डाबर इंडिया लिमिटेड के कैटेगरी हेड - ओरल केयर, गनपति सुब्रह्यण्यम ने कहा, ‘‘भारत का ओरल हैल्थकेयर सामाजिक तत्वों से प्रभावित होता है। कम शिक्षा, सुविधाओं से वंचित जीवन, खराब हाउसिंग, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, आहार में अत्यधिक शुगर तथा अपर्याप्त ओरल हाईज़ीन इस पर गहरा प्रभाव छोड़ते हैं। इस अभियान की मदद से हमने स्कूली बच्चों की ओरल हाईज़ीन की आदतों में भारी बदलाव देखा है। अब वो एक उचित डेंटल दिनचर्या का पालन करने लगे हैं और ओरल हाईज़ीन पर ध्यान न देने के नुकसानों के बारे में जानते हैं। इस साल की सफलता के मद्देनजर हमें उम्मीद है कि यह अभियान साल दर साल ऐसे ही चलता रहेगा और हम स्कूली बच्चों में ओरल हाईज़ीन को बढ़ावा देने की जिम्मेदारी निभाते रहेंगे।” डाबर इंडिया लिमिटेड ने ओरल हैल्थ की समस्याओं को खत्म करने और भारत को सेहतमंद देश बनाने का संकल्प किया है। इसके लिए कंपनी मुनिसिपल, स्थानीय और राष्ट्रीय स्तरों पर नियमित तौर पर ओरल हाईज़ीन कैंप आयोजित करती है। इन कैंप्स का मुख्य उद्देश्य है कि ओरल हाईज़ीन, डेंटल समस्याओं, ओरल संक्रमणों तथा गुटका खाने के नुकसानों आदि समस्याओं के बारे में लोगों के बीच जागरुकता बढ़े।

डाबर इण्डिया लिमिटेड के मैनेजर ब्राण्ड एक्टिवेशंस नवनीत कुमार ने कहा,‘‘हमें डाबर रेड पेस्ट डेंटल ब्रिगेड अभियान की सफलता की खुशी है। हम इस मेगा सोशल अभियान में योगदान व सहयोग देने के लिए प्रिंसिपल्स, टीचर्स और डेंटल विशेषज्ञों का आभार व्यक्त करते हैं। इस अभियान के द्वारा हमारा उद्देश्य परिवारों और बच्चों को दैनिक जीवन में ओरल हाईज़ीन के महत्व पर शिक्षित करना है।

इस अवसर पर सरस्वती डेंटल कालेज की डॉक्टर पल्लवी सिंह ने डाबर इंडिया के इस अभियान की तारीफ की, इसके अलावा उन्होंने दातों की सुरक्षा के बारे में काफी जानकारी दी|