श्रेणियाँ: मनोरंजन

UNCCD के चौदहवें COP के लिए रिसेप्‍शन होस्‍ट करेंगी दीया मिर्जा

पर्यावरण संरक्षण और संवर्द्धन पर लोगों के लिए एक निरंतर आवाज़ रही दीया मिर्ज़ा ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता फैलाने के लिए अथक प्रयास किया है। इस वर्ष भी जलवायु परिवर्तन और मरुस्थलीकरण के सबसे महत्वपूर्ण सम्मेलनों में से एक का आयोजन सोमवार को राजधानी दिल्‍ली में होगा।

संयुक्त राष्ट्र के सम्मानित उप- महासचिव और 60 देशों के 196 प्रमुख मंत्रियों की उपस्थिति में सम्‍मेलन में मुख्‍य भूमिका निभायेंगी और वह चौदहवें संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के समापन समारोह की मेजबानी भी करेंगी। दीया सतत विकास लक्ष्यों के लिए 17 सचिव जनरलों में से एक हैं और वह इस सम्‍मेलन में राष्ट्रीय और स्थानीय रिप्रिजेंटेटिव, सामुदायिक समूह, वैज्ञानिक, निजी क्षेत्र और उद्योग विशेषज्ञ के साथ शामिल होंगी।दीया मिर्जा कहती हैं, ” भारत सरकार की ओर से इस सम्‍मेलन का हिस्‍सा होना मेरे लिए सम्मान की बात है। हर एक एसडीजी पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वर्तमान मामलों की स्थिति के साथ, हम पर्यावरण में असंतुलन और भूमि क्षरण और इसके परिणामों को उलटने की आवश्यकता को देख रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन टू कॉम्बैट डेजर्टिफिकेशन प्रभावी संसाधन प्रबंधन के विभिन्न समाधानों पर चर्चा करने के लिए एक ग्रेट प्‍लेटफॉर्म है।

दीया मिर्जा प्रकृति से संबंधित कारणों के लिए एक पर्यावरण चेंजमेकर, आवाज और टॉर्चबेयरर रही हैं। वह सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफत करती रही हैं और पर्यावरण के लिए एक सद्भावना राजदूत के रूप में उनकी भूमिका में #BeatPlasticPollution पर संयुक्त राष्ट्र के साथ अभियान भी चलाया है। एक एसडीजी एडवोकेट के रूप में एक अतिरिक्त जिम्मेदारी के साथ, दीया हर अवसर का उपयोग करती हैं जो जागरूकता पैदा करने और लोगों को प्रेरित करने के लिए है। एक स्थायी जीवन शैली की दिशा में निरंतर प्रयास से उसके काम में भी तेजी आई है।

उन्होंने कई भूमिकाओं पर काम किया है और भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट, अभयारण्य एशिया और सेव द चिल्ड्रेन में विभिन्न संगठनों के साथ काम करते हुए देश में अधिकतम लोगों तक पहुंचने के लिए अपनी स्थिति का दर्ज कराती हैं। मनुष्य और प्रकृति के बीच के संबंध को मजबूत करने में अग्रदूत के रूप में, दीया एक नेचर चैंपियन हैं।

Share

हाल की खबर

ज़िला जज ने नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। जिला बार एसोसिएशन की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को जनपद न्यायाधीश दिनेश…

मई 7, 2024

एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 को मिल रहा व्यापक समर्थन

राबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र में ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) के एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 एवं…

मई 6, 2024

अब एक चुनाव, एक उम्मीदवार!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) मोदी जी ने क्या कुछ गलत कहा था? राहुल गांधी अमेठी…

मई 6, 2024

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024