दुसरे टेस्ट में भारत की मज़बूत शुरुआत, कोहली-मयंक के अर्धशतक

दुसरे टेस्ट में भारत की मज़बूत शुरुआत, कोहली-मयंक के अर्धशतक

किंग्सटन (जमैका): कप्‍तान विराट कोहली (76) और मयंक अग्रवाल (55) के अर्धशतकों की मदद से भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार को दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। वेस्‍टइंडीज द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारत ने 90 ओवर में 5 विकेट खोकर 264 रन बना लिए हैं। हनुमा विहारी 42 और रिषभ पंत 27 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। विहारी-पंत के बीच छठे विकेट के लिए अब तक 62 रन की साझेदारी हो चुकी है। टीम इंडिया ने शनिवार को दूसरे दिन विशाल स्‍कोर की उम्‍मीद जगाई है।

पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित टीम इंडिया की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। ओपनर केएल राहुल (13) को कैरेबियाई कप्‍तान जेसन होल्‍डर ने पहली स्लिप में रहकीम कॉर्नवाल के हाथों कैच आउट करा दिया।

रहकीम कॉर्नवाल ने टेस्‍ट क्रिकेट में धमाकेदार डेब्‍यू किया। उन्‍होंने टीम इंडिया की नई दीवार चेतेश्‍वर पुजारा (6) के रूप में टेस्‍ट क्रिकेट में अपना पहला शिकार किया। कॉर्नवाल की गेंद पर पुजारा ने प्‍वाइंट में मौजूद ब्रूक्‍स को आसान कैच थमाया।

दो विकेट जल्‍दी गिरने के बाद मयंक अग्रवाल (55) ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की। इस बीच अग्रवाल ने केमार रोच द्वारा किए पारी के 38वें ओवर की चौथी गेंद पर चौका लगाकर अपने टेस्‍ट करियर का तीसरा अर्धशतक जमाया। उन्‍होंने 117 गेंदों में 7 चौके की मदद से पचासा पूरा किया। हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद मयंक ज्‍यादा देर क्रीज पर टिक नहीं सके और होल्‍डर की गेंद पर पहली स्लिप में कॉर्नवाल को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 127 गेंदों में सात चौके की मदद से 55 रन बनाए।

अजिंक्‍य रहाणे (24) अपने कप्‍तान का ज्‍यादा साथ नहीं निभा सके और चौथे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी करने के बाद रोच के शिकार होकर पवेलियन लौट गए।

रहाणे के आउट होने के बाद विराट कोहली (76) ने हनुमा विहारी के साथ पांचवें विकेट के लिए 39 रन जोड़े। याद हो कि कोहली ने शेनन गैब्रियल द्वारा किए पारी के 55वें ओवर की तीसरी गेंद पर एक रन लेकर अपने टेस्‍ट करियर का 22वां अर्धशतक पूरा किया। उन्‍होंने 112 गेंदों में सात चौके की मदद से पचासा पूरा किया। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ कोहली ने पांचवां अर्धशतक बनाया। हालांकि, अपने शतक की तरफ बढ़ रहे कोहली ने होल्‍डर की गेंद पर विकेटकीपर हैमिल्‍टन को कैच थमा दिया। विंडीज को इस तरह कप्‍तान होल्‍डर ने बहुत बड़ी सफलता दिलाई।

भारतीय क्रिकेट टीम एंटीगा में हुए इस सीरीज का पहला मैच जीतकर 1-0 की बढ़त ले चुका है और अब उसकी नजर क्लीन स्वीप पर होगी। भारतीय टीम अगर क्लीन स्वीप करने में सफल रही तो वेस्टइंडीज में ये लगातार तीनों फॉर्मेट में क्लीन स्वीप करने का रिकॉर्ड होगा। इससे पहले भारतीय टीम ने टी20 सीरीज और वनडे सीरीज में भी वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप किया था।

पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में लड़खड़ाते बल्लेबाजी क्रम के बावजूद अजिंक्य रहाणे (81) और रवींद्र जडेजा (58) ने भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया था। जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने कैरेबियाई टीम को 222 रन पर समेट दिया था। पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों में इशांत शर्मा सबसे सफल साबित हुए थे जिन्होंने 5 विकेट लिए। रवींद्र जडेजा ने बल्ले के साथ-साथ पहली पारी में गेंद से भी धमाल मचाते हुए 2 विकेट झटके थे।