श्रेणियाँ: खेल

ईशांत शर्मा के पंजे भारत को बढ़त

टीम इंडिया के 297 के जवाब में WI ने 189 रन पर गंवा दिए आठ विकेट

एंटीगा : ईशांत शर्मा की शानदार गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया ने एंटीगा में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में मेजबान वेस्टइंडीज पर शिकंजा कस लिया है. दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक कैरेबियाई टीम ने 189 रन पर आठ विकेट गंवा दिए और वह अभी भी भारत से 108 रन पीछे है. ईशांत के अलावा मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली. स्टंप होने तक जेसन होल्डर 10 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं और मिगुएल कमिंस उनका साथ दे रहे हैं.

इससे पहले भारत ने छह विकेट पर 203 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाते हुए दूसरे दिन का खेल शुरू किया, लेकिन कैरे‌बियाई गेंदबाजों के आगे भारतीय बल्लेबाज भी बेबस ही नजर आए और टीम पहली पारी में 297 पर ऑल आउट हो गई. ऋषभ पंत ने 20 और रवींद्र जडेजा ने तीन रन से दूसरे दिन अपनी पारी की शुरुआत की थी, लेकिन पंत अपने खाते में सिर्फ चार रन ही ओर जोड़ पाए. वेस्टइंडीज की ओर से कीमार रोच ने 66 रन पर चार और शेनॉन गैबरियल ने 71 रनों पर तीन विकेट लिए.

पंत ने रूप में 207 रन पर टीम इंडिया को 7वां और दूसरे दिन का पहला झटका लगा. इसके बाद जडेजा का साथ दूसरे छोर से ईशांत शर्मा ने दिया और दोनों ने एक बेहतरीन साझेदारी कर पारी को 267 रनों पर पहुंचाया, लेकिन गैबरियल ने ईशांत को बोल्ड करके भारत को आठवां झटका दे दिया. इसके दो गेंद बाद ही मोहम्मद शमी भी बिना खाता खोले रोस्टन चेज का शिकार बने. 268 रन पर नवां झटका लगने के बाद जडेजा ने बुमराह के साथ मिलकर पारी को आगे पहुंचाया, लेकिन वह 297 रन पर हाेल्डर का शिकार हो गए और जडेजा का विकेट गिरते ही भारत की पहली पारी भी सिमट गई.

उम्मीदों के मुताबिक पहली पारी में रन न बनाने के बाद गेंदबाजों ने टीम इंडिया की जोरदार वापसी करवाई. वेस्टइंडीज की ओर से सर्वाधिक 48 रन पर रोस्टन चेज ने बनाए. ईशांत शर्मा की घातक गेंदबाजी के सामने कैरेबियाई बल्लेबाज टिक नहीं पाए. मेजबान को 36 रन पर पहला झटका मोहम्मद शमी ने दिया. उन्होंने कैंपबेल को बोल्ड किया. कैरेबियाई टीम अभी पहले झटके से बाहर निकल भी नहीं पाई थी कि ईशांत शर्मा ने सलामी बल्लेबाज ब्रेथवेट का कैच अपनी ही गेंद पर लपक लिया. इसके बाद मेजबान ने अपने खाते में दो रन और जोड़कर 50 रन पूरे किए ही थे कि जडेजा ने ब्रूक्स को अपना शिकार बना लिया.

50 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद रोस्‍टन चेज ने डैरेन ब्रावो के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन 88 रन पर जसप्रीत बुमराह ने ब्रावो को एलबीडब्‍ल्यू करके इस साझेदारी को तोड़ा. ब्रावो के पवेलियन लौटने के बाद चेज को होप का साथ मिला और कैरेबियाई पारी 130 रन पर पहुंची, तभी ईशांत ने चेज को अपना शिकार बनाकर कैरे‌बियाई टीम को बड़ा झटका दिया. इस झटके के बाद तो टीम को संभलने का कोई मौका नहीं मिला और फिर ईशांत ने शे होप, हेटमायर और कीमार रोच को अपना शिकार बना लिया.

Share

हाल की खबर

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024

मोदी जी की भाषा हार स्वीकार कर लेने वाली है: शाहनवाज़ आलम

फतेहपुर सीकरी, आगरा, 28 अप्रैल 2024. कमज़ोर तबकों के सामने संविधान बचाने का आख़िरी मौक़ा…

अप्रैल 28, 2024

मोहसिना की कोठी क्या तनुज की राह करेगी आसान, क्या टोटका करेगा काम?

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। मोहसिना क़िदवई, राजनीतिक गलियारे का एक बहुत कद्दावर नाम। नब्बे…

अप्रैल 28, 2024

बहराईच: मेले में लगा झूला अचानक टूटने से आधा दर्जन जख्मी

एक बालिका की हालत गंभीर, मेडिकल कालेज रेफरबाबा अहमद शाह की मजार पर गुरूवार से…

अप्रैल 26, 2024