नई दिल्ली: गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) और अक्साई चिन सहित सम्पूर्ण जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है। उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि क्या वह पीओके को भारत का हिस्सा नहीं मानती है? हम तो इसके लिए जान भी देने को तैयार हैं।

लोकसभा में अनुच्छेद 370 संबंधी संकल्प एवं राज्य पुनर्गठन विधेयक को चर्चा के लिये रखते हुए शाह ने कहा, ‘‘ जब जब मैंने जम्मू-कश्मीर बोला है तब तब इसमें पीओेके और अक्साई चिन भी समाहित हैं।’’ उन्होंने कहा कि काफी सदस्यों के मन में यह बात है कि यह संकल्प और विधेयक की कानूनी वैधता क्या है? शाह ने कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, कश्मीर पर संसद ही सर्वोच्च है। कश्मीर को लेकर नियम कानून और संविधान में बदलाव करने से कोई नहीं रोक सकता ।

जम्मू-कश्मीर के लिए आर्टिकल 370 के विभिन्न प्रावधानों को खत्म करने से जुड़ा जम्मू कश्मीर पुनर्गठन बिल और जम्मू कश्मीर आरक्षण बिल मंगलवार को लोकसभा में पेश किया गया। उधर, राज्यसभा में लिए गए ऐतिहासिक फैसले के एक दिन बाद कश्मीर में हालात सामान्य बताए जा रहे हैं। सरकारी सूत्रों के हवाले से आई खबर के मुताबिक, फिलहाल घाटी में शांति है। कोई प्रदर्शन अभी तक नहीं हुआ है। लोग अपने जरूरी कामकाज के लिए बाहर निकले हैं।

उधर, श्रीनगर में प्लानिंग कमिशन के प्रिंसिपल सेक्रेटरी रोहित कंसल ने बताया कि कश्मीर घाटी में तीन महीने से ज्यादा वक्त के राशन का इंतजाम है और इलाकों में आवंटित कर दिया गया है। चावल, गेंहूं, मटन, अंडे, ईंधन आदि की कोई कमी नहीं है।