क्षेत्रीय विकास के लिये समर्पित स्मारिका जागरूकता संदेश का हुआ विमोचन

लखनऊ। जनसमस्याओं के निराकरण के साथ क्षेत्रों के विकास के लिये आम लोगों की सहभागिता बढ़ाने के लिये आज यहां गोल चौराहा, जानकीपुरम विस्तार में जनसहभागिता बैठक का आयोजन किया गया। इसके साथ ही क्षेत्र में एक दूसरे को जोड़े रखने और आवश्यक जानकारियों के साथ जागरूकता संदेश का विमोचन भी किया गया। जनविकास महासभा के तत्वाधान में आयोजित हुयी |

बैठक में वक्ताओं ने क्षेत्रीय एवं जनविकास के लिये लोगों को अपनी सहभागिता बढ़ाने पर जोर दिया गया। सहभागिता से ही क्षेत्रीय विकास को आगे बढ़ाने में सफलता मिलती है। जनसहभागिता पर चर्चा करते हुये संतोष तिवारी ने बताया कि लोगों की सहभागिता का परिणाम है कि आज सेक्टर-तीन, जानकीपुरम में ट्रामा सेन्टर बनने की स्थिति में है, यही नहीं बल्कि विस्तार में सभी सामाजिक संगठनों की सक्रियता से जनसमस्यायें यहां ज्यादा समय तक टिक नहीं पाती है। वहीं दूसरी ओर से बैठक में विमोचन की गयी जागरूकता संदेश के बारे में जनविकास महासभा के प्रदेश अध्यक्ष पंकज तिवारी ने बताया कि यह पत्रक न सिर्फ क्षेत्र के लोगों को जोड़ने का काम करती है बल्कि जरूरत पड़ने पर आवश्यक लोगों से सम्पर्क करने के लिये मोबाइल नम्बर उपलब्ध कराये गये है।

बैठक को सम्बोधित करते हुये जनविकास महासभा के प्रदेश अध्यक्ष पंकज तिवारी ने कहा कि क्षेत्रीय विकास में सामाजिक संगठनों को अपनी भूमिका को बढ़ानी चाहिए, और छोटी से लेकर बड़ी से बड़ी समस्याओं को प्रशासन तक पहुंचाये ताकि उसका निराकरण जल्द से जल्द हो सके। श्री तिवारी ने बताया कि जनविकास महासभा सिर्फ एक क्षेत्र के लिये संगठन नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में उसका कार्यक्षेत्र है और जल्द ही पूरे प्रदेश के सभी जिलों में अपनी उपसमितियों का गठन कर क्षेत्रीय समस्याओं को उठाने का कार्य करेगी। बैठक के दौरान आये लोगों ने अपने क्षेत्र की समस्याओं को लिखित रूप में दर्ज करायी, जिसके निराकरण के लिये महासभा प्रशासन तक जल्द ही पहुंचायेगी। बैठक के अंत में दिवंगत समाजसेवी बसन्त लाल जैन और मनोज दुबे के निधन पर शोक व्यक्त करते हुये उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

इस सहभागिता बैठक में पूर्व महापौर सुरेश चन्द्र अवस्थी, जनविकास महासभा के प्रदेश अध्यक्ष पंकज तिवारी, लखनऊ जनविकास महासभा के अध्यक्ष एस0के0 बाजपेयी, वरिष्ठ अधिवक्ता रमेश प्रसाद अवस्थी, उपाध्यक्ष संतोष तिवारी, डा0 अगम दयाल, चार्टर्ड एकाउण्टेंट शरद श्रीवास्तव, अजय यादव, वीएन तिवारी, रिंकू पाण्डेय, समाजसेवी डा0 रामभुवन सिंह, कमलेश यादव, डा. जानकीशरण शुक्ला, शिव कुमार यादव, उमेश सिन्हा, अरविन्द नाथ मिश्र, कृष्ण कान्त अवस्थी, अंजनी कुमार पाण्डेय, राम किशन साहू, विकास पाण्डेय, अनीता वर्मा, अनुराग शु क्ला, एस0एन0 तिवारी, नीरजा श्रीवास्तव, दिव्या षुक्ला, कंचन शर्मा सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों जागृति सेवा समिति, सेक्टर-एक, जानकीपुरम विस्तार वेलफेयर सोसायटी, सेक्टर-दो, जानकीपुरम विस्तार कल्याण समिति, सेक्टर-तीन, कल्याण समिति-सेक्टर-चार, लक्ष्य जनकल्याण समिति-सेक्टर-छह, आश्रयवन सुलभ आवास समिति, सरस्वतीपुरम, कल्याण समिति जानकी विकास महासमिति, नवोदय आवासीय कल्याण समिति, सेक्टर आठ, उत्सव मण्डल, भारतीय किसान यूनियन जनशक्ति,आदि शक्ति शिव सेवा समिति के पदाधिकारियों, क्षेत्रीय डिवीजन, पोस्ट एवं सेक्टर वार्डेन सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे।