नई दिल्ली: रोमानिया की सिमोना हालेप विंबलडन की नई चैंपियन बन गई हैं. उन्होंने शनिवार को खेले गए महिला सिंगल्स के फाइनल में ओपन एरा में सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली सेरेना विलियम्स को आसानी से हरा दिया. सिमोना हालेप ने इसके साथ ही इतिहास रच दिया है. वे रोमानिया की पहली खिलाड़ी हैं, जिसने विंबलडन का सिंगल्स खिताब जीता है.

27 साल की सिमोना हालेप विंबलडन के फाइनल में पहली बार पहुंची थीं. जबकि अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने साल के तीसरे ग्रैंडस्लैम विंबलडन के फाइनल में 11वीं बार जगह बनाई थी. हालेप ने कागज पर दिखने वाले इस अंतर को कोर्ट पर कागज का टुकड़ा ही साबित कर दिया. उन्होंने सेरेना विलियम्स को सीधे सेटों में 6-2, 6-2 से हराया.

सिमोना हालेप ने सेंटर कोर्ट पर खेले गए मैच में सेरेना विलियम्स को महज 55 मिनट में हरा दिया. हालेप का यह सिर्फ दूसरा ग्रैंडस्लैम खिताब है. उन्होंने पिछले साल फ्रेंच ओपन भी जीता था. सिमोना दुनिया की नंबर-1 खिलाड़ी भी रह चुकी हैं. हालांकि, बाद में खराब फॉर्म की वजह से वे अपना यह ताज गंवा बैठीं. विंबलडन में ही उन्हें सातवीं वरीयता दी गई थी. सेरेना को 11वीं वरीयता मिली थी.

पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 सेरेना विलियम्स 23 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुकी हैं. उनसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम खिताब सिर्फ मार्गरेट कोर्ट ने जीता है. कोर्ट ने कुल 24 खिताब जीते हैं. सेरेना के पास विंबलडन जीतकर कोर्ट की बराबरी करने का मौका था. लेकिन हालेप ने उन्हें निराश होने के लिए मजबूर कर दिया.

37 साल की सेरेना विलियम्स ने आखिरी ग्रैंडस्लैम खिताब मां बनने से पहले जीता था. उनका आखिरी ग्रैंडस्लैम खिताब 2017 का ऑस्ट्रेलियन ओपन था. इसके करीब पांच माह बाद वे मां बनीं. उन्होंने 2018 में फ्रेंच ओपन में वापसी की. सेरेना ने दमदार वापसी की और उन्होंने 2018 में विंबलडन व अमेरिकी ओपन के फाइनल में जगह बनाई. इसके बाद वे 2019 में भी विंबलडन के फाइनल में पहुंचीं. हालांकि, उनका मां बनने के बाद पहले ग्रैंडस्लैम खिताब का इंतजार जारी है.