श्रेणियाँ: खेल

ICC नाकाम, मैदान के ऊपर फिर लहराया राजनितिक बैनर

बर्मिघम: इंग्लैंड एवं वेल्स में जारी आईसीसी विश्व कप में एक बार फिर राजनीतिक संदेश फैलाने की घटना सामने आई. इस बार यह घटना ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए दूसरे सेमीफाइनल के दौरान हुई. एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे इस मैच के दौरान स्टेडियम के ऊपर से एक विमान निकला. इस पर एक बैनर टंगा था और उस पर लिखा था ‘विश्व को बलूचिस्तान के लिए आवाज उठानी चाहिए.’

इससे पहले, भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले सेमीफाइनल मैच में ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में से चार सिखों को बाहर निकाल दिया गया था. ये लोग राजनीतिक संदेश लिखी टी-शर्ट पहन कर आए थे. आईसीसी ने इस विवाद के बारे में कहा था, ‘हमने पहली पारी के दौरान ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर कुछ लोगों को इसलिए बाहर निकाल दिया क्योंकि उन्होंने टिकट नियमों का उल्लंघन कर राजनीतिक संदेश फैलाने की कोशिश की थी.’

ऐसा पहली बार नहीं है कि इस विश्व कप में स्टेडियम के ऊपर से राजनीतिक संदेश का प्रचार करता हुआ हवाई जाहज निकला हो. इससे पहले पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच खेले गए मैच में भी बलूचिस्तान के पक्ष में नारा लिखा विमान स्टेडियम के ऊपर से गुजरा था.

इसके बाद हेडिंग्ले में भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए मैच में भी ‘कश्मीर के लिए न्याय’, ‘भारत नरसंहार बंद करो और कश्मीर को आजाद करो’ जैसे नारे हवाई जहाज पर बैनर पर लिखे थे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस पर चिंता जाहिर की थी और आईसीसी के महानिदेशक स्टीव एलवर्दी ने भारतीय बोर्ड से वादा किया था कि इस तरह की चीजों को रोकने के लिए हर संभव मदद की जाएगी.

आईसीसी ने इससे पहले कहा था कि वह नॉकआउट मैचों में राजनीतिक संदेश रोकने के लिए प्रयास करेगा. उसने इसके इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट से भी बात की, ताकि मैच के दौरान स्टेडियम के इलाके को 'नो फ्लाई जोन' घोषित किया जाए. भारत और न्यूजीलैंड मैच के दौरान ऐसा किया भी गया था. लेकिन ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के मैच के दौरान राजनीतिक संदेश रोकने की आईसीसी की कोशिश फिर नाकाम साबित हुई.

Share

हाल की खबर

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. टीम की…

अप्रैल 30, 2024

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024

मोदी जी की भाषा हार स्वीकार कर लेने वाली है: शाहनवाज़ आलम

फतेहपुर सीकरी, आगरा, 28 अप्रैल 2024. कमज़ोर तबकों के सामने संविधान बचाने का आख़िरी मौक़ा…

अप्रैल 28, 2024

मोहसिना की कोठी क्या तनुज की राह करेगी आसान, क्या टोटका करेगा काम?

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। मोहसिना क़िदवई, राजनीतिक गलियारे का एक बहुत कद्दावर नाम। नब्बे…

अप्रैल 28, 2024