तौक़ीर सिद्दीक़ी: विश्व कप में भुवनेश्वर कुमार की इंजरी मोहम्मद शामी के लिए वरदान साबित हुई, शुरुआती मैचों में बेंच पर बैठने वाले शमी ने एक के बाद शानदार प्रदर्शन किये और दो मैचों में 8 विकेट चटकाकर जिसमें अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ एक हैटट्रिक भी शामिल है टीम मैनेजमेन्ट के लिए भारी समस्या पैदा कर दी है कि इंग्लैंड के खिलाफ मैच में भुनेश्वर के फिट होने के बाद टीम में किसे मौक़ा दिया जाय|

दरअसल साल 2019 अबतक मोहम्मद शामी के प्रदर्शन पर अगर नज़र डाली जाय तो उनके शानदार प्रदर्शन का सिलसिला दीखता है. वर्ल्ड कप के सिर्फ दो मैचों में उन्होंने 8 विकेट लेकर तहलका मचा दिया है. मोहम्मद शमी साल 2019 में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज़ हैं. उन्होंने इस साल 13 मैचों में 27 विकेट लिए हैं. फिलहाल इस साल वर्ल्ड क्रिकेट में उनसे आगे ट्रेंट बोल्ट (30), फरग्यूसन (29), कमिंस (28) आगे हैं.

वर्ल्ड कप 2019 में इकॉनमी रेट के मामले में भी शमी सबसे आगे चल रहे हैं. उनकी इकॉनमी रेट है 3.46. औसत के मामले में भी वो टॉप पर हैं. उनका औसत है 7.0 का. शमी का ये दूसरा वर्ल्‍ड कप है. वो अब तक 9 मैच में 25 विकेट ले चुके हैं. इसके साथ ही वर्ल्‍ड कप में सबसे तेज 25 विकेट लेने का रिकॉर्ड शमी के नाम हो गया है. इस मामले में मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलियाई लेफ्ट आर्म पेसर मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ दिया है. मिचेल स्टार्क ने 10 पारियों में 25 विकेट चटकाए थे.

पिछले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेकर शमी ने इतिहास रच दिया था. उन्होंने चेतन शर्मा की बराबरी कर ली थी. वो वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज़ हैं.

इंग्लैंड की ख़राब होती पिचों पर रफ़्तार का महत्त्व काफी बढ़ जाता है विशेषकर डेथ ओवरों में| भुवनेश्वर को डेथ ओवरों का विशेषज्ञ माना जाता है लेकिन शामी ने भी साबित कर दिया कि वह भी डेथ ओवरों में अच्छी गेंदबाज़ी कर सकते हैं, उनकी यॉर्कर सटीक पड़ रही हैं और उन्हें रिवर्स स्विंग भी अच्छा मिल रहा है इसलिए ऐसा लगता नहीं कि विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी तरह का जोखिम उठाएंगे| वैसे भी एक तेज़ गेंदबाज़ के लिए चोट के बाद जल्द वापसी थोड़ी मुश्किल होती है, फिर टीम लगातार जीत रही है इसलिए पूरी सम्भावना है कि भुवनेश्वर को अभी और आराम दिया जायेगा और शामी इंग्लैंड के खिलाफ खेलेंगे |