श्रेणियाँ: विविध

इनफर्टिलिटी कोई कलंक नहीं एक बीमारी है: डॉ0 सईदा वसीम

नोवा इवी फर्टिलिटी की मदद से संतानहीन कपल्स को मिल रहा संतान-सुख का अनुभव

लखनऊ: इनफर्टिलिटी एक वर्ष तक असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बावजूद संतान पैदा न हो पाने की अक्षमता है। भारत में यह चिंता का एक बड़ा विषय बन चुका है और लगभग 4-17 प्रतिशत भारतीय कपल्स इनफर्टिलिटी की समस्या से पीड़ित हैं। हालांकि, प्रभावित कपल्स में से मात्र 1 प्रतिशत कपल्स गर्भधारण हेतु आईवीएफ (इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन) या फर्टिलिटी के लिए किसी अन्य उपचार का सहारा ले रहे हैं।

हमारे समाज में, जहां इनफर्टिलिटी को एक कलंक माना जाता है, वहां इनफर्टिलिटी से जुड़े उपचारों को लेकर अनेक मिथक प्रचलित हैं। इन मिथकों में कई ऐसे हैं, जैसे-इनफर्टिलिटी की समस्या केवल महिलाओं से जुड़ी है, आईवीएफ तकनीक से पैदा हुए शिशु व उसकी मां के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं।

आज आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में आईवीएफ उपचार से जुड़े मिथकों के बारे में विस्तार से बताते हुए, डाॅ. सईदा वसीम, फर्टिलिटी कंसल्टेंट, नोवा इवी फर्टिलिटी, लखनऊ ने बताया, ‘‘इनफर्टिलिटी का पता लगने का मतलब यह नहीं है कि आपकी संतान की इच्छा अब कभी पूरी नहीं हो सकती है। अधिकांश मामलों में, इनफर्टाइल कपल्स असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलाॅजी (आर्ट) के जरिए गर्भधारण कर सकते हैं। हालांकि, हमारे समाज में इनफर्टिलिटी से जुड़ी व्याप्त विभिन्न भ्रांतियों के मद्देनजर, अभी भी कई मिथक बने हुए हैं और फर्टिलिटी से पैदा हुए शिशु एवं उसकी मां के स्वास्थ्य को लेकर तमाम तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में कहा-सुना जाता है। रिप्रोडक्टिव टेक्नोलाॅजी में प्रगति के चलते आज इनफर्टिलिटी का उपचार काफी हद तक सफल हो सका है जिससे हजारों निस्संतान कपल्स के मन में उम्मीद की किरण जगी है। एआरटी के जरिए होने वाले इनफर्टिलिटी उपचारों में उच्चतम मानक नीतियों का पालन किया जाता है और यह शिशु एवं मां दोनों के लिए ही सुरक्षित है।’’

डाॅ. सईदा ने बताया कि आईवीएफ के माध्यम से प्राप्त गर्भावस्था को जरूरी नहीं कि उच्च जोखिम माना जाए; गर्भावस्था में कुछ जटिलताओं के कारण सी-सेक्शन उत्पन्न हो सकता है जो प्राकृतिक गर्भाधान के साथ भी हो सकता है और एक आईवीएफ गर्भावस्था प्राकृतिक से अलग नहीं है। हालांकि, एक आईवीएफ प्रक्रिया का पालन करने वाली महिलाएं अधिक उम्र की हो सकती हैं और एआरटी के माध्यम से गर्भ धारण करने वाले शिशुओं को संवेदनशील और नाजुक माना जाता है, यह देखते हुए कि वे लंबे समय तक बांझपन के खिलाफ लड़ाई का परिणाम हैं। यही कारण हो सकता है कि कुछ जोड़े योनि जन्म के साथ जोखिम लेने के बजाय एक नियोजित या ऐच्छिक सिजेरियन डिलीवरी का विकल्प चुनते हैं।

उन्होंने बताया, आईवीएफ प्रक्रिया से गुजरने वालों को प्राकृतिक गर्भावस्था वाले लोगों की तुलना में कई गर्भधारण का खतरा होता है, लेकिन एआरटी तकनीकों में प्रगति इन दिनों वैकल्पिक एकल भ्रूण स्थानांतरण की अनुमति देती है। इलेक्टिव सिंगल-भ्रूण ट्रांसफर एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें एक भ्रूण, जो बड़ी संख्या में उपलब्ध भ्रूणों में से चुना जाता है, को गर्भाशय में रखा जाता है। यह प्रक्रिया अक्सर उन मामलों में की जाती है जहां युगल द्वारा एक से अधिक गर्भावस्था की इच्छा नहीं की जा सकती है।

“यदि स्थानांतरित किए गए भ्रूणों की संख्या में वृद्धि हुई है, तो यह गर्भावस्था के दौरान और बाद में दोनों माँ और नवजात शिशु के लिए जोखिम पैदा करता है। उच्च चिकित्सा या सर्जिकल जोखिम वाली महिलाएं, या ऐसे जोड़े जिनके पास पहले से ही कम से कम एक स्वस्थ बच्चा है, उन्हें विशेष रूप से एकल, ठीक से चयनित और स्वस्थ भ्रूण के हस्तांतरण पर विचार करने की सलाह दी जाती है। नोवा में, स्थानांतरित किए गए भ्रूणों की अधिकतम संख्या दो है |
”डॉ. सईदा वसीम ने कहा कि एक बार जब भ्रूण महिला के शरीर में वापस चला जाता है, तो उसे प्राकृतिक रूप से गर्भित भ्रूण की तरह ही देखभाल की आवश्यकता होती है। महिलाएं अपनी दिनचर्या में वापस जा सकती हैं और गर्भावस्था की सामान्य देखभाल की जानी चाहिए। एक आईवीएफ गर्भावस्था को सामान्य सावधानियों के साथ सामान्य सावधानियों की तरह माना जाना चाहिए। आईवीएफ कुछ भी नहीं है लेकिन एक बच्चे को बनाने के लिए पुरुष और महिला के युग्मकों को निषेचित करने में एक सहायक प्रक्रिया है। एक बार जब भ्रूण महिला के शरीर में वापस चला जाता है, तो उसे प्राकृतिक रूप से गर्भित भ्रूण की तरह ही देखभाल की आवश्यकता होती है। महिलाएं अपनी दिनचर्या में वापस जा सकती हैं और गर्भाआईवीएफ के माध्यम से जन्म लेने वाले बच्चों और स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने वाले बच्चों के बीच जन्मजात असामान्यता के जोखिम में कोई अंतर नहीं है।

इसके अलावा, महिलाओं में अधिक उम्र के मामलों में (35 वर्ष से अधिक) या विशिष्ट आनुवांशिक विकारों के इतिहास के साथ जोड़े (थैलेसीमिया, कुछ प्रकार की मांसपेशियों की डिस्ट्रोफी आदि) उन्नत एआरटी तकनीक जैसे प्री-इम्प्लांटेशन जेनेटिक परीक्षण में गुणसूत्र त्रुटियों का सटीक पता लगाने की अनुमति देता है। भ्रूण या विशिष्ट आनुवंशिक असामान्यता हस्तांतरण से पहले, एक स्वस्थ और गुणसूत्र सामान्य बच्चे की संभावना बढ़ जाती है।वस्था की सामान्य देखभाल की जानी चाहिए।

Share

हाल की खबर

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. टीम की…

अप्रैल 30, 2024

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024

मोदी जी की भाषा हार स्वीकार कर लेने वाली है: शाहनवाज़ आलम

फतेहपुर सीकरी, आगरा, 28 अप्रैल 2024. कमज़ोर तबकों के सामने संविधान बचाने का आख़िरी मौक़ा…

अप्रैल 28, 2024

मोहसिना की कोठी क्या तनुज की राह करेगी आसान, क्या टोटका करेगा काम?

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। मोहसिना क़िदवई, राजनीतिक गलियारे का एक बहुत कद्दावर नाम। नब्बे…

अप्रैल 28, 2024