श्रेणियाँ: खेल

दक्षिण अफ्रीका ने खोला जीत का खाता, अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराया

कार्डिफ: दक्षिण अफ्रीका ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर शनिवार को कार्डिफ के सोफिया गार्डंस स्टेडियम में आईसीसी विश्व कप-2019 के मैच में अफगानिस्तान को पहले 34.1 ओवरों में 125 रनों पर ही ढेर कर दिया। और फिर 28.4 ओवरों में 1 विकेट पर 131 रन बनाकर मैच 9 विकेट से अपने नाम कर लिया। दक्षिण अफ्रीका का एकमात्र विकेट क्विंटन डि कॉक के रूप में गिरा, जिन्होंने आउट होने से पहले 68 रन बनाए। हाशिम अमला 41 और एंडिले फेलुक्वायो 17 रन बनाकर नाबाद रहे। इस विश्व कप में अब तक खेले गए अपने 5 मैचों में दक्षिण अफ्रीका की यह पहली जीत है। शुरुआती तीन मुकाबलों में उसे क्रमश: इंग्लैंड, बांग्लादेश और भारत से हार का सामना करना पड़ा था। जबकि वेस्ट इंडीज के खिलाफ उसका मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था।

अफगानिस्तान ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर शुरुआत तो अच्छी की थी, लेकिन बारिश ने मैच में खलल डाला और जब दोबारा मैच शुरू हुआ तो अफगानी बल्लेबाज विकेट पर टिक नहीं सके। अफगानिस्तान ने 20 ओवरों में 2 विकेट खोकर 69 रन बना लिए थे लेकिन यहां बारिश आई। कुछ देर बाद बारिश रुकी और मैच शुरू किया गया। मैच को हालांकि 48 ओवर प्रति पारी कर दिया गया। अफगानिस्तान ने धीमी लेकिन सधी हुई शुरुआत की। उसका पहला विकेट नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर हजरतुल्लाह जाजई के रूप में गिरा। जाजई ने 22 रन बनाए। क्रिस मौरिस ने 56 के कुल स्कोर पर रहमत शाह (6) को पवेलियन भेजा।

20वें ओवर में बारिश आई और फिर जब मैच शुरू हुआ तो 21वें ओवर में एंडिले फेलुक्वायो ने हसमातुल्लाह शाहिदी (8) को पवेलियन भेजा। अगले ओवर की पहली ही गेंद पर इमरान ताहिर ने दूसरे सलामी बल्लेबाज नूर अली जादरान को पवेलियन भेज दिया। जादरान ने 58 गेंदों का सामना कर चार चौकों की मदद से 32 रन बनाए। यहां से बस विकेट गिरते रहे और अफगानिस्तान का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 77 रन हो गया। राशिद खान ने अपनी बल्लेबाजी क्षमता का उपयोग किया और 25 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 35 रन बनाए। उन्होंन इकराम अली (9) के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए किसी तरह 34 रन जोड़े।

इकराम 111 के कुल स्कोर पर मौरिस का शिकार बने। 34वें ओवर की पांचवीं गेंद पर 125 के कुल स्कोर पर ताहिर ने राशिद खान को भी पवेलियन भेज दिया था। क्रिस मौरिस ने हामिद हसन को बिना खाता खोले पवेलियन भेज अफगानिस्तान को सस्ते में समेट दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए इमरान ताहिर ने चार, क्रिस मौरिस ने तीन, एंडिले फेलुक्वायो ने दो, कगीसो रबाडा ने एक विकटे लिया।

Share

हाल की खबर

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024

राष्ट्रीय आय में मिले लोगों को हिस्सा- अखिलेन्द्र

भाजपा ने भारत गणराज्य की आर्थिक सम्प्रभुता को पहुंचाई क्षति, हारना जरूरीसमाज के मैत्रीभाव को…

मई 13, 2024

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024

बहराइच में जेठ मेले का आगाज़ 30 मई से

02 जून को आएँगी ग़ाज़ी मियां की प्रतीकात्मक बारातें भारत नेपाल के सीमावर्ती जनपद उत्तरप्रदेश…

मई 12, 2024