गौतम कालिया, हेड – इन्वेस्टमेंट साॅल्यूशंस, शेयरखान बाय पीएनबी परिबास

मैं दूसरे दिन आइस-क्रीम स्टोर में गया और वहां जाने के बाद मुझे पता चला कि वहां मेरा पसंदीदा – अल्माॅन्ड चाॅकलेट-चिप नहीं है। मैं वहां से बाहर निकल गया, लेकिन मुझे इस बात की जरा भी फिक्र नहीं थी कि मुझे आइस-क्रीम नहीं मिला। निवेश उतना आसान नहीं है जितना कि आइस-क्रीम का चुनाव। और यही कारण है कि एक निवेशक के रूप में आपको बाजार में हर पल अलग-अलग तरह की पेशकशें मिलेंगी, लेकिन आपको इनके चुनाव में स्वयं को पूर्वाग्रहों से दूर रखना है।

परिचितों से दूरी रखें

यह कॉलेज में आपका पहला दिन है और आप हाईस्कूल का एक चेहरा देखते हैं। वह टिकट है … आप उसे हाई-फाई देते हैं और पास में एक सीट पकड़ते हैं। कम्फर्ट जोन कभी-कभी खतरनाक हो सकता है। जैसा कि हम अपनी निवेश यात्रा शुरू करते हैं, हम ज्यादातर फिक्स्ड डिपॉजिट, पीपीएफ और अन्य ज्ञात चाउम्स से हाथ मिलाते हैं। खैर, कुछ नए दोस्त बनाने का समय आ गया है जो आपको लंबे समय में बेहतर बना सकते हैं। उस कम्फर्ट जोन से बाहर निकले।

बहुलता हमेशा बुद्धिमत्ता की परिचायक नहीं होती

केवल चुनावों में बहुमत मायने रखता है, निवेश में नहीं। सभी प्रमुख बाजार संकट, डॉटकॉम के बुलबुले से लेकर हाल के 2008 के वित्तीय संकट तक, केवल निवेशकों की झुंड मानसिकता से तेज थे, जब निवेश के विकल्प मुंह के शब्द या अनुकूल सलाह से प्रभावित होते हैं। म्यूचुअल फंड या स्टॉक में निवेश इसलिए हम सभी के लिए एक अधिक व्यक्तिगत यात्रा है, जो हमारे लक्ष्यों और उस समय के भीतर निर्धारित की जाती है जिसके भीतर हम उन्हें हासिल करना चुनते हैं। इसके अलावा, यदि आप अपने दोस्तों को स्टॉक / म्यूचुअल फंड चुनने देते हैं तो आप झुंड में खो जाएंगे। आपके पोर्टफोलियो के लिए। आपके निवेश को अलग करने का समय आ गया है।

कक्षा से बाहर निकलें

यह एक पूर्वाग्रह है जो परीक्षा हॉल से हमारे साथ आता है। उस समय को याद रखें जब आपने क्रॉस-वेरीफाइड उत्तर दिए हैं कि आप दूसरों के साथ टिक गए हैं, यह पुष्टि करने के लिए कि वे सही थे? जब आप निवेश करते हैं तो यह ठीक है। आप किसी स्टॉक या एमएफ स्कीम की जानकारी को अधिक महत्व देते हैं या उस पर भरोसा करते हैं, जो निवेश के आपके निर्णय का समर्थन करता है, जबकि इसके विपरीत तर्कों को आसानी से अनदेखा करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक अस्थिर बाजार में स्मॉल-कैप और मिड-कैप स्टॉक पसंद करते हैं, तो आप लगातार लेख, अंतर्दृष्टि और समाचार के लिए नज़र रखेंगे जो आपके विश्वास का समर्थन करते हैं। यदि आप इस ’पुष्टिकरण पूर्वाग्रह’ से चिपके रहते हैं, तो ठीक है … एक दिन, आपके सबसे बुरे डर की पुष्टि की जा सकती है।

जैसी परिस्थिति हो, उसके उपयुक्त काम करें

इस दिन जब हम कपड़े बदलने के साथ ही स्मार्टफोन बदलते हैं, तो पुराने फीचर फोनस्टैट टिकाऊ, आसान और वैल्यू-फॉर-मनी प्रासंगिकता में कम हो जाते हैं। जैसा कि स्टॉक की कीमतें नैनोसेकंड में बदल जाती हैं, जिस कीमत पर आप स्टॉक खरीदते हैं, उसके फैसले को ’एंकरिंग’ करना महंगा साबित हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप रु। पर शेयर खरीदते हैं। 50 के बाद, यह रुपये से गिर गया है। 100, आप कभी नहीं जानते कि स्टॉक आगे स्लाइड कर सकता है या नहीं। यदि आप सही मूल्य का भुगतान कर रहे हैं, तो यह तय करने से पहले कि स्टॉक या फंड के आसपास की घटनाओं का विश्लेषण करना बेहतर है।

नम्रता विरासत नहीं होती

यदि आप डर गए हैं तो रात भूत से भरी है। हम में से बहुत से लोग अस्थिर बाजारों से दूर रहते हैं क्योंकि नुकसान बहुत मुश्किल हो सकता है। वह सब कुछ नहीं हैं। हर कीमत पर नुकसान से बचना (या नुकसान से बचने का पूर्वाग्रह) हमें कुछ मूल्यवान अवसर प्रदान कर सकता है। हम में से कुछ आतंक मोड में जाते हैं जिस क्षण हम कुछ नकारात्मक सुनते हैं और अपने निवेश को बेच देते हैं। होशियारी का तरीका होगा अस्थिरता से दोस्ती करना और अपनी जोखिम की भूख को समझने के बाद चुनिंदा, गुणवत्ता वाले शेयरों या फंडों में निवेश करना। एक रोलर कोस्टर जो डुबकी नहीं लगाता है वह मज़ेदार नहीं है। इसी तरह, यदि आप उच्च मूल्य / एनएवी का हवाला देते हुए किसी स्टॉक या फंड से दूर रहते हैं, तो आप वास्तव में गुणवत्ता निवेश करने का मौका खो सकते हैं।

यह अब मुझसे अलविदा है, लेकिन पहले, इन पूर्वाग्रहों को बाय-बाय कहें और म्यूचुअल फंड या स्टॉक में निवेश करने से पहले किसी वित्तीय विशेषज्ञ से सलाह लें।