श्रेणियाँ: खेल

दूसरे अभ्यास मैच में गरजा धोनी का बल्ला, भारत ने बांग्लादेश को हराया

कार्डिफ: भारत ने विश्व कप से पहले अपने दूसरे अभ्‍यास मैच में बांग्लादेश को 95 रन से करारी शिकस्त दी। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में मिली हार से उबरते हुए भारतीय खिलाड़ी बांग्लादेश खिलाफ अच्छी लय में नजर आए। भारत ने कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए महेंद्र सिंह धोनी और लोकेश राहुल की शानदार शतकीय पारियों के दम पर 359 रन बनाए। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी कर बांग्लादेश को 49.3 ओवर में 264 रन पर रोक दिया। बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा रन मुशफिकुर रहीम (90) ने बनाए। उन्होंने 94 गेंदों की अपनी पारी में 8 चौके और 2 छक्के जड़े। मुशफिकुर के अलावा लिटन दास (73) ने टिककर बल्लेबाजी की।

इन दोनों को छोड़कर बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर पाया। सौम्य सरकार (25), मेहदी हसन (27) मोहम्मद सैफुद्दीन (18), महमुदूल्लाह (9), मोहम्मद मिथुन (0), मोसादिक हुसैन (0), शाकिब अल हसन (0) और सब्बीर रहमान ने 7 रन का योगदान दिया। वहीं, रूबैल हुसैन बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। इस जीत में एक बार फिर मध्य के ओवरों में भारतीय स्पिन जोड़ी युजवेंद्र चहल और कुलजीप यादव का कमाल देखने को मिला। दोनों ने रनों पर अंकुश लगाने के साथ ही मध्य के ओवरों में लगातार विकेट निकाले। भारत के लिए कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने तीन-तीन विकेट जबकि जसप्रीत बुमार ने दो और रवींद्र जडेजा ने एक विकेट झटका।

इससे पहले भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट गंवाकर विशाल स्कोर खड़ा किया। भारत की ओर से सर्वाधिक रन महेंद्र सिंह धोनी (113) ने बनाए। उन्होंने 78 गेंदों की अपनी पारी में 8 चौके और 7 छक्के लगाए। उनके अलावा लोकेश राहुल (108) ने भी शतकीय पारी खेली। राहुल ने 99 गेंदों की पारी में 12 चौके और 4 छक्के जमाए। इन्हीं दोनों के शतकों की बदौलत एक समय मुश्किल में दिख रही भारतीय टीम बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब रही।

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और शिखर धवन (1) जल्द पवेलियन लौट गए। फिर भारत को दूसरा झटका 50 के कुल स्कोर पर रोहित शर्मा (19) के रूप में लगा। कप्तान विराट कोहली (47) संभलकर खेल रहे थे मगर वह अर्धशतक से चूक गए। उनका विकेट 83 के कुल स्कोर पर गिरा। विजय शकंर (2) से टीम को टिककर बल्लेबाजी करने की उम्मीद थी लेकिन वह 102 के कुल स्कोर पर चौथे विकेट के तौर पर आउट हुए।

इसके बाद राहुल और धोनी ने मोर्चा संभाला और पांचवें विकेट के लिए 164 रनों की अहम साझेदारी की। हालांकि, राहुल शतक पूरा करने के कुछ देर बाद शब्बीर रहमान की गेंद पर बोल्ड हो गए। उनका विकेट 266 के कुल स्कोर पर गिरा। राहुल के पवेलियन लौटने के बाद भी धोनी क्रीज पर डटे रहे और उन्होंने 73 गेंदों में अपना शतक पूर कर लिया। 2017 के बाद से धोनी का यह पहला शतक है।

इससे पहले धोनी ने 19 जनवरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ 134 रनों की पारी खेली थी लेकिन वो अंतर्राष्ट्रीय मैच था और यह अभ्यास मैच है। लग रहा था कि धोनी नाबाद पवेलियन लौटेंगे लेकिन वह आखिरी ओवर में शाकिब अल हसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। हार्दिक पांड्या ने आखिर में तेजी से बल्लेबाजी करते हुए 11 गेंदों 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 21 रन बनाए। वहीं, दिनेश कार्तिक 7 और रवींद्र जडेजा 11 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश के लिए रूबैल हुसैन और शाकिब अल हसन ने दो-दो विकेट जबकि मुस्ताफिजुर रहमान, मोहम्मद सैफुद्दीन और सब्बीर रहमान ने एक-एक विकेट हासिल किया।

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैच में शुरू होने के बाद पहले ओवर की दो गेंद डालते ही बारिश ने खलल डाल दिया था। इस वजह से मैच कुछ देर के लिए रोकना पड़ा था।पहले अभ्यास मैच में चोट की वजह से मैदान से बाहर रहने वाले भारत के ऑलराउंडर विजय शंकर इस मैच में खेल रहे हैं। भारतीय टीम इस मैच में 13 के बजाए 14 खिलाड़ियों के साथ खेल रही है। वहीं, केदार जाधव अभी भी पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं और वह इस मैच से भी बाहर ही रहेंगे।

अभ्यास मैच दोनों टीमों के लिए अपनी तैयारियों को परखने का अच्छा मौका था। इससे पता चलेगा की टीमें कहां खड़ी हैं साथ ही मुख्य मैचों की शुरुआत से पहले अभ्यास मैच होने से टीमों को इंग्लैंड की परिस्थितयों में ढलने में भी मदद मिलेगी। 30 मई से विश्व कप की शुरुआत हो रही है उससे पहले हर टीम दो-दो अभ्यास मैच खेलेगी।

Share

हाल की खबर

20 मई को रैपिडो की ‘सवारी ज़िम्मेदारी की’ लखनऊ में उपलब्ध होगी

कोड ‘VOTENOW’ का उपयोग करें और आम चुनाव 2024 के दौरान पाएं रैपिडो की मुफ्त…

मई 18, 2024

समाजवादी शहजादे ने एक नई बुआ की शरण ली है, बाराबंकी में PM मोदी ने अखिलेश पर कसा तंज

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी:यूपी के बाराबंकी लोकसभा सीट व मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर चुनाव…

मई 17, 2024

पिपरसंड ग्रामपंचायत में शुरू होने के लिये तैयार डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

लखनऊ।उत्तर प्रदेश सरकार के साथ निवेश को लेकर हुये एमओयू के बाद राज्य के ग्रामीणों…

मई 17, 2024

स्वाती मालीवाल के साथ दुर्व्यवहार निंदनीय- दारापुरी

आल इंडिया पीपुल्स फ्रन्ट दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाती मालीवाल के साथ दिनांक…

मई 17, 2024

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024