मसूद अजहर पर आधिकारिक बयान में चीन ने की पाकिस्तान की तारीफ

मसूद अजहर पर आधिकारिक बयान में चीन ने की पाकिस्तान की तारीफ

नई दिल्ली: चीन ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर के खिलाफ मिले नए सबतों से पूरी तरह संतुष्ट था। भारत का नाम लिए बगैर जारी किए गए इस बयान में पाकिस्तान की आतंकवाद से लड़ने की कोशिशों की तारीफ भी की गयी है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुधवार को मसूद अजहर को 'वैश्विक आतंकवादी' घोषित किया। इससे पहले चीन ने मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने पर तकनीकी रोक लगा दी थी जिसकी वजह से उसे वैश्विक आतंकवादी नहीं घोषित किया जा सका था।

जैश-ए-मोहम्मद ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी ली थी। इस हमले में 40 सीआरपीएफ जवानों की मौत हो गयी थी।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने गुरुवार को कहा, "हाल ही में सम्बन्धित देशों ने 1267 कमेटी के सामने नई ताजा सामग्री पेश की...इन दस्तावेज का ध्यानपूर्वक निरिक्षण करने और सम्बन्धित पक्षों की राय जानने के बाद चीन इस नतीजे पर पहुँचा कि उसे प्रस्ताव पर कोई एतराज नहीं है।"

चीन ने अपने बयान में पाकिस्तान की तारीफ भी की है। चीन की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, "हम इस बात पर जोर देना चाहेंगे कि पाकिस्तान ने आतंकवाद से लड़ने में बहुत ज्यादा योगदान दिया है, जिसका अंतरराष्ट्रीय समुदाय को पूरा संज्ञान लेना चाहिए। चीन आतंकवादियों और अतिवादियों के खिलाफ जारी पाकिस्तान के प्रयासों को पूरा समर्थन देता रहेगा। "