नई दिल्‍ली: रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (डब्‍ल्‍यूएफआई) ने सोमवार को राजीव गांधी खेल रत्‍न अवॉर्ड के लिए स्‍टार भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट के नाम की सिफारिश की है। पता हो कि राजीव गांधी खेल रत्‍न अवॉर्ड भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा खेल पुरस्‍कार है। यह पुरस्‍कार भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया है। इस पुरस्‍कार में एक मेडल, एक प्रशस्ति पत्र और साढ़े सात लाख रुपए पुरस्‍कृत व्‍यक्ति को दिए जाते हैं।

इसके अलावा अर्जुन अवॉर्ड के लिए राहुल अवारे, हरप्रीत सिंह, दिव्‍या काकरण और पूजा ढांडा के नाम की सिफारिश की गई है।

द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए वीरेंदर कुमार, सुजीत मान, नरेंद्र कुमार और विक्रम कुमार के नाम की सिफारिश की गई है। इसके अलावा भीम सिंह और जय प्रकाश के नाम की सिफारिश ध्‍यानचंद अवॉर्ड के लिए की गई है।

बजरंग और विनेश दोनों ने भारतीय कुश्‍ती को ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। दोनों ने कई मेडल्‍स जीतकर देश का नाम रोशन किया है। पिछले साल एशियाई खेलों में दोनों ने अपने-अपने वर्ग में गोल्‍ड मेडल जीता था। विनेश तो एशियाई खेलों में कुश्‍ती का गोल्‍ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थी।

इसके अलावा दिव्‍या काकरण, पूजा ढांडा और राहुल अवारे ने पिछले साल एशियाई खेल और कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में मेडल जीते। अर्जुन अवॉर्ड खेल में उत्‍कृष्‍ट योगदान देने वाले खिलाडि़यों को दिया जाता है। पिछले चार सालों के प्रदर्शन के आधार पर इन खिलाडि़यों के नाम की सिफारिश की गई।

खेल मंत्री इन सभी नामों की समीक्षा करेंगे और उनके प्रदर्शन का आकलन किया जाएगा। इसके बाद मंत्रालय चयन समिति को राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए अपने सुझाव दे सकता है। हर साल खेल पुरस्कार महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर 29 सितंबर को दिए जाते हैं।

सभी खेलों के बोर्ड अपनी तरफ से इन पुरस्कारों के लिए खिलाडि़यों के नाम की सिफारिश करते हैं, जिसके बाद खेल मंत्रालय इस पर फैसला लेता है। हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने चार भारतीय क्रिकेटरों के नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजे हैं। बोर्ड ने पूनम यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के नाम भेजे हैं।