पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति की दौड़ में शामिल

पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति की दौड़ में शामिल

नई दिल्ली: अमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति की दौड़ में शामिल हो गए हैं। बिडेन ने गुरुवार को राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की।

जो बिडेन ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में आठ साल तक उप राष्ट्रपति का कार्यभाल संभाला था।अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से वर्ष 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की है।

इसके साथ ही डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति चुनाव में औपचारिक तौर पर दावेदारी का ऐलान करने वाले लोगों की संख्या लगभग 20 हो गई है। अमेरिका में चुनाव के नियमों के तहत डेमोक्रेटिक पार्टी के सभी दावेदारों के बीच चुनाव होगा, जिसमें डेमोक्रेटिक पार्टी के रजिस्टर्ड वोटर्स हिस्सा लेते हैं।

इस डेमोक्रेटिक प्राइमरी में जीतने वाला उम्मीदवार मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देगा। डेमोक्रेटिक पार्टी के दावेदारों में जो बिडेन के अलावा शामिल हैं, बर्नी सैंडर्स, कमला हैरिस, तुलसी गबार्ड, और डेमोक्रेट सांसद सेथ मोल्टन।

76 वर्षीय जो बिडेन का नाम राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी जता चुके 20 डेमोक्रेट्स की फेहरिस्त में शामिल हो गया है। उम्मीदवारी जताते हुए बिडेन ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें वह कह रहे हैं, 'वह सबकुछ जिसने अमेरिका को अमेरिका बनाया अब वह दांव पर है। इसीलिए मैं अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए उम्मीदवारी की घोषणा कर रहा हूं।'