श्रेणियाँ: खेल

न्यूजीलैंड ने विश्व कप लिए किया टीम का एलान

दुबई: न्यूजीलैंड अगले महीने होने वाले आईसीसी विश्व कप के लिए टीम घोषित करने वाला पहला देश बन गया है. न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (एनजेडसी) ने बुधवार को केन विलियम्सन के नेतृत्व में 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी. इस टीम में चार स्पेशलिस्ट बल्लेबाज और तीन ऑलराउंडर शामिल किए गए हैं. बॉलिंग अटैक चार पेसर और दो स्पिनरों को सौंपा गया है. इसके अलावा टीम में दो विकेटकीपर शामिल किए गए हैं.

न्यूजीलैंड ने 1975 से अब तक सभी विश्व कप खेले हैं. वह अब तक पांच बार सेमीफाइनल में पहुंच चुका है. साल 2015 में तो वह फाइनल में भी पहुंचा था. हालांकि, वह इन सबके बावजूद खिताब नहीं जीत सका है. अब यह देखना रोचक होगा कि केन विलियम्सन अपनी टीम और प्रशंसकों का विश्व कप जीतने का सपना पूरा कर पाते हैं या नहीं. विलियम्सन को दुनिया के सबसे बेहतरीन कप्तानों में गिना जाता है.

एनजेडसी की इस घोषणा में सबसे चौंकाने वाला नाम टॉम ब्लंडेल का है. उन्हें टीम में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज शामिल किया गया है. ब्लंडेल ने अब तक एक भी वनडे मैच नहीं खेला है. उन्हें चोटिल टिम सेफर्ट की जगह टीम में शामिल किया गया है. केन विलियम्सन की अगुवाई वाली इस टीम में ब्लंडेल को अनुभवी विकेटकीपर टॉम लॉथम के रिजर्व के रूप में चुना गया है.

क्रिकइंफो की एक रिपोर्ट के मुताबिक टीम चयन के लिए हुई मीटिंग में दो बातों पर सबसे अधिक चर्चा हुई. पहली टीम के दूसरे स्पिनर के लिए, जिसमें ईश सोढ़ी को टॉड एस्टल पर वरीयता दी गई. दूसरी चर्चा टीम के दूसरे विकेटकीपर के लिए थी. इसमें टिम सेफर्ट के फिट होने का इंतजार करने की बजाय ब्लंडेल को मौका देने का निर्णय लिया गया.

28 साल के ब्लंडेल दो टेस्ट और तीन टी20 मैच खेल चुके हैं. लेकिन उन्होंने अब तक इंटरनेशनल लेवल पर वनडे मैच नहीं खेला है. ब्लंडेल ने घरेलू क्रिकेट के वनडे प्रारूप में 40 मैचों में अब तक 23.81 के औसत से रन बनाए हैं, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल हैं. डग ब्रेसवैल को टीम से बाहर रखा गया है. न्यूजीलैंड की टीम विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत एक जून को श्रीलंका के खिलाफ कार्डिफ में होने वाले म़ुकाबले से करेगी.

न्यूजीलैंड टीम: केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर (सभी स्पेशलिस्ट बल्लेबाज), टॉम लाथम, टॉम ब्लंडेल (दोनों विकेटकीपर), कॉलिन मुनरो, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, जिमी नीशम (तीनों ऑलराउंडर), टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्युसन, मैट हेनरी (सभी तेज गेंदबाज), मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी (दोनों स्पिनर).

Share

हाल की खबर

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024

मोदी जी की भाषा हार स्वीकार कर लेने वाली है: शाहनवाज़ आलम

फतेहपुर सीकरी, आगरा, 28 अप्रैल 2024. कमज़ोर तबकों के सामने संविधान बचाने का आख़िरी मौक़ा…

अप्रैल 28, 2024

मोहसिना की कोठी क्या तनुज की राह करेगी आसान, क्या टोटका करेगा काम?

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। मोहसिना क़िदवई, राजनीतिक गलियारे का एक बहुत कद्दावर नाम। नब्बे…

अप्रैल 28, 2024

बहराईच: मेले में लगा झूला अचानक टूटने से आधा दर्जन जख्मी

एक बालिका की हालत गंभीर, मेडिकल कालेज रेफरबाबा अहमद शाह की मजार पर गुरूवार से…

अप्रैल 26, 2024