हैदराबाद: जॉनी बेयर्स्‍टो (114) और डेविड वॉर्नर (100*) के धमाकेदार शतकों की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने रविवार को आईपीएल-12 के 11वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 118 रन के विशाल अंतर से हरा दिया। एसआरएच की यह तीसरे मैच में दूसरी जीत रही जबकि आरसीबी की लगातार तीसरी हार। हैदराबाद ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में दो विकेट खोकर 231 रन बनाए। जवाब में आरसीबी की टीम 19.5 ओवर में 113 रन पर ऑलआउट हुई।

विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी आरसीबी को मोहम्‍मद नबी ने पारी के दूसरे ओवर में तगड़ा झटका दिया। आखिरी गेंद पर उन्‍होंने पार्थिव पटेल (11) को मनीष पांडे के हाथों कैच आउट कराकर आरसीबी को तगड़ा झटका दिया। अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर नबी ने शिमरोन हेटमायर (9) को स्‍टंपिंग आउट कराया। इसी ओवर की चौथी गेंद पर नबी ने एबी डिविलियर्स (1) को क्‍लीन बोल्‍ड करके आरसीबी खेमे की चिंता बढ़ा दी।

संदीप शर्मा ने पारी के सातवें ओवर में आरसीबी को दो करारे झटके दिए। उन्‍होंने ओवर की पहली गेंद पर आरसीबी के कप्‍तान विराट कोहली (3) को शॉर्ट कवर्स में वॉर्नर के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद उन्‍होंने अगली गेंद पर मोइन अली (2) को रनआउट किया। इसके बाद नबी ने शिवम दुबे (5) को लांग ऑन पर दीपक हूडा के हाथों कैच आउट कराकर आरसीबी का छठा विकेट गिराया।

इसके बाद कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने डेब्‍यूटेंट प्रयास रे बर्मन (19) के साथ सातवें विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी करते हुए आरसीबी को शर्मनाक शिकस्‍त से बचाया। सिद्धार्थ कौल ने प्रयास को हूडा के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद ग्रैंडहोम ने उमेश यादव (14) के साथ आरसीबी का स्‍कोर 100 रन के पार लगाया। उमेश को विजय शंकर और राशिद खान ने संयुक्‍त रूप से रनआउट किया। 19वें ओवर में कॉलिन डी ग्रैंडहोम भी डगआउट लौटे। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 32 गेंदों में तीन चौके और दो छक्‍के की मदद से 37 रन बनाए।

सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से मोहम्‍मद नबी ने सर्वाधिक चार विकेट लिए। उन्‍होंने चार ओवर के अपने कोटे में केवल 11 रन खर्च किए। इसके अलावा संदीप शर्मा को तीन विकेट मिले।

सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्‍लेबाजी का निमंत्रण स्‍वीकार किया और शानदार शुरुआत हासिल की। एसआरएच ने 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 231 रन बनाए। इसमें सबसे बड़ा योगदान डेविड वॉर्नर 100 और जॉनी बेयर्स्टो (114) ने निभाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 185 रन की साझेदारी की। अंत में वॉर्नर और यूसुफ पठान (6) नाबाद रहे।

डेविड वॉर्नर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए आईपीएल में चौथा शतक जड़ा। उन्होंने 54 गेंद में ये कारनामा किया। दूसरी बार आईपीएल में ऐसा हुआ है जब एक मैच की एक पारी में दो शतक बने हैं। इससे पहले एबी डिविलियर्स और विराट कोहली ने गुजरात के खिलाफ ये कारनामा किया था। ऐसा टी-20 के इतिहास में तीसरी बार हुआ है।

सनराइजर्स हैदराबाद को जॉनी बेयरस्‍टो (114) और डेविड वॉर्नर ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने 99 गेंद में 185 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की। वॉर्नर-बेयरस्‍टो ने आईपीएल में सनराइजर्स की तरफ से सबसे ज्‍यादा रन की ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड अपने नाम किया। बेयरस्‍टो ने शानदार पारी खेलते हुए पहले 28 गेंदों में 9 चौके और एक छक्‍के की मदद से पचासा पूरा किया। इसके बाद उन्‍होंने 52वीं गेंद पर 12 चौके और पांच छक्‍के की मदद से सैकड़ा पूरा किया। युजवेंद्र चहल ने पारी के 17वें ओवर में प्‍वाइंट पर यादव के हाथों कैच आउट कराकर बेयरस्‍टो की पारी का अंत किया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 56 गेंदों में 12 चौके और सात छक्‍के की मदद से 114 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए विजय शंकर ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सके। वो 9 रन बनाकर रन आउट हो गए।

सनराइजर्स की कमान आज भुवनेश्वर कुमार के हाथों में है। केन विलियमसन पूरी तरह फिट नहीं हैं। विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। आरसीबी ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। प्रयास रे बर्मन को टीम में विराट ने नवदीप सैनी की जगह शामिल किया है। इसी के साथ बर्मन आईपीएल इतिहास में डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। सनराइजर्स ने केन विलियमसन की जगह मोहम्मद नबी और दीपक हुड्डा को शहबाज नदीम की जगह टीम में शामिल किया है।

सनराइजर्स को उनके घर पर मात देना किसी भी टीम के लिए मुश्किल चुनौती रहा है। विराट कोहली की टीम का रिकॉर्ड भी राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खास नहीं है। बेंगलोर ने अब तक अपने दोनों मैच गंवाये हैं और विराट कोहली की टीम पहला अंक हासिल करने के लिये बेताब हैं। उसके लिये यह आसान नहीं होगा क्योंकि सनराइजर्स को घरेलू मैदान पर खेलने का फायदा मिलेगा।

बेंगलोर की टीम पहले मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ महज 70 रन पर ढेर हो गई थी जबकि मुंबई इंडियन्स के खिलाफ वह 187 रन का लक्ष्य हासिल करने में नाकाम रही। ऐसे में बेंगलोर को अगर सनराइजर्स के खिलाफ जीत दर्ज करनी है तो कोहली और एबी डिविलियर्स के अलावा टीम के अन्य बल्लेबाजों को भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

अब तक दोनों टीमों के बीच 12 मैच खेले गए हैं जिसमें से 7 में हैदराबाद और 5 में बेंगलोर विजयी हुई है। लेकिन आरसीबी के लिए परेशानी की बात यह है कि उसने हैदराबाद के खिलाफ हैदराबाद में अबतक कुल 6 मैच खेले हैं जिसमें से 5 में उसे हार मिली है। जबकि वो केवल एक बार जीत का स्वाद चखने में कामयाब हुई है। ऐसे में विराट सेना के लिए हैदराबाद के किले को इस बार भी भेदना मुश्किल नजर आ रहा है।