Low Earth Orbit में लाइव सैटेलाइट को बनाया निशाना

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राष्‍ट्र के नाम संबोधन में देश को जानकारी दी कि भारत ने एक एंटी-सैटेलाइट हथियार के जरिए पृथ्‍वी की निचली कक्षा में एक लाइव सैटेलाइट को सफलतापूर्वक निशाना बनाया है। प्रधानमंत्री ने कहा, “भारत ने आज एक अभूतपूर्व सिद्धि हासिल की है। भारत में आज अपना नाम ‘स्पेस पावर’ के रूप में दर्ज करा दिया है। अब तक रूस, अमेरिका और चीन को ये दर्जा प्राप्त था, अब भारत को भी यह उपलब्धि हासिल की है। हमारे वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में 300 किमी दूर LEO (Low Earth Orbit) में एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया है। ये लाइव सैटेसाइट जो कि एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था, उसे एंटी सैटेलाइट मिसाइल (A-SAT) द्वारा मार गिराया गया है।”

पीएम ने कहा, “भारत ने ‘ऑपरेशन शक्ति’ के माध्यम से अंतरिक्ष शक्ति के रूप में खुद को स्थापित कर लिया है।” उन्‍होंने आगे कहा, “मैं मिशन शक्ति से जुड़े सभी अनुसंधानकर्ताओं और अन्य सहयोगियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। जिन्होंने इस असाधारण सफलता को प्राप्त करने में योगदान दिया है। हमें हमारे वैज्ञानिकों पर गर्व है।” मोदी ने कहा, “भारत ने जो किया है, वह भारत के वैज्ञानिक, सामरिक और आर्थिक प्रगति का प्रतीक है। उन्‍होंने कहा कि हमारा उद्देश्‍य शांति बरकरार रखना है, युद्ध का माहौल बनाना नहीं। हमारे अंतरिक्ष कार्यक्रम का मकसद शांति, भारत की आर्थिक और तकनीकी प्रगति है।”

पीएम ने कहा, “हमें भविष्य की चुनौतियों का सामना करने और अपने नागरिकों के जीवन स्तर में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए आधुनिक तकनीकों को अपनाना ही होगा। भारत ने अंतरिक्ष क्षेत्र में जो काम किया है, उसका मूल उद्देश्य भारत की सुरक्षा, भारत का आर्थिक विकास और भारत की तकनीकी प्रगति है। आज का यह ‘मिशन शक्ति’ इन सपनों को सुरक्षित करने की ओर एक अहम कदम है।”

उधर, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मिशन शक्ति को सफल बनाने वाले सभी वैज्ञानिकों को बधाई दी है। बुधवार को उन्होंने कहा कि भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है और वैश्विक ताकत बन रहा है। पीएम मोदी के नेतृत्व के अंतर्गत हम न केवल ‘सुपर इकनॉमिक पावर’ बनेंगे, बल्कि ‘सुपर साइंस पावर’ भी बनेंगे।