लखनऊ: गरीबोन्मुखी योजनाओं से गरीब विरोधी पार्टी भाजपा को हमेशा से तकलीफ होती है। कांग्रेस पार्टी हमेशा से सामाजिक न्याय स्थापित करने की पक्षधर रही है, इस दिशा में न्यूनतम आय योजना एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी।

सांसद एवं छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी पी0एल0 पुनिया एवं कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने आज पत्रकार वार्ता में कहा कि कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी के द्वारा न्यूनतम आय योजना न्याय की घोषणा से भाजपा असहज स्थिति में है क्योंकि गरीबोन्मुखी योजनाओं से गरीब विरोधी पार्टियों को हमेशा से तकलीफ होती है।

न्याय योजना के बारे में बताते हुए पी ेल पुनिया ने कहा, न्यूनतम आय योजना के तहत कांग्रेस पार्टी देश के 5 करोड़ गरीब परिवारों को हर साल 72,000 रूपये सालाना देगी। मतलब हर महीने 6000 रूपए। यह पैसा परिवार की महिलाओं के खाते में जायेगा। इस कदम से इन परिवारों के लगभग 25 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। कांग्रेस पार्टी का यह कदम गरीबी पर सबसे बड़ा प्रहार होगा।

पुनिया ने कहा, मोदी सरकार ने पिछले 5 सालों में अपनी नीतियों से गरीबों, किसानों, युवाओं और मजदूरों को नुकसान पहुंचाया है। नोटबंदी, जमीन छीनने का कानून, किसान की आमदनी छीनना और बढ़ती बेरोजगारी ने आज देश में कमजोर वर्ग के लिए मुश्किल हालात खड़े कर दिए हैं। कमजोर वर्ग की रोजी-रोटी, शिक्षा, स्वास्थ्य सब पर हमला हो रहा है। मोदी सरकार अपने 15-20 उद्योगपति मित्रों का साढ़े तीन लाख करोड़ रूपये कर्ज माफ कर देती है लेकिन, जब किसान की बात आती है तो उसे केवल दिन का 3.5 रूपये देती है। युवाओं, गरीबों और मजदूरों के 5 करोड़ रोजगार मादी सरकार ने खत्म कर दिए। ऐसे में कांग्रेस पार्टी न्याय (न्यूनतम आय योजना) के जरिए गरीबांे-मजदूरों को न्याय और सम्मान देने का काम करने जा रही है। आज मोदी जी इस देश में दो हिन्दुस्तान बनाना चाहते हैं। एक हिन्दुस्तान अपने अमीर दोस्तों का, दूसरा गरीब, किसान, युवाओं और महिलाओं का। न्याय योजना मोदी जी के दो हिन्दुस्तान बनाने के प्रयास को रोकेगी।

कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने कहा, यूपीए पार्ट 1 और पार्ट 2 अर्थात 2004 से लेकर 2014 तक के कार्यकाल में कांग्रेस पार्टी ने अपने सहयोगी दलों के साथ कई महत्वपूर्ण नीतिगत बदलाव गरीबों के उत्थान को लेकर किया जिसमें महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी कानून, वनाधिकार मान्यता कानून, शिक्षा का अधिकार कानून, सूचना का अधिकार कानून लेकर आयी और उसका लाभ देश में हाशिये पर खडे लोगों को मिला है। स्व.श्रीमती इंदिरा गांधी ने गरीबी हटाओं का नारा देकर 20 सूत्रीय कार्यक्रम लागू किया था, जिसमें देश भर में बड़े पैमाने पर भूमिहीनों को भूमि का आवंटन किया गया था, जिसके कारण करोड़ो परिवारों को लाभ मिला।

उन्होंने कहा, कांग्रेस पार्टी देश में सभी वर्गो किसान, व्यापारी, मजदूर, अनुसूचित जाति व जनजाति तथा महिलाओं के उत्थान के लिए दृढंसकल्पित है। समाज में हाशिये पर खड़े परिवारों के उत्थान और सशक्तिकरण से देश का उत्थान होगा। कांग्रेस पार्टी अंत्योदय से सर्वोदय में विश्वास करती है। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में किसानों के कर्जमाफी को लेकर तुरंत कार्यवाही की गयी, उसी तरह से केन्द्र में सरकार बनते ही न्यूनतम आय योजना को लेकर कार्यवाही की जायेगी जिससे कि देश के अति वंचित 20 फीसदी गरीब लगभग 5 करोड़ परिवारों को लाभान्वित किया जा सके। कांग्रेस पार्टी ने हमेशा से जो कहा है वह किया है। जब कांग्रेस पार्टी ने किसानों के पक्ष में भूमि अधिग्रहण में उचित मुआवजा और पारदर्शिता का अधिकार, पुनर्वास और पुनर्स्थापन अधिनियम, 2013 लेकर आयी किंतु उद्योगपतियों के दबाव के कारण केन्द्र सरकार ने उसमें संशोधन कर अमीरों को फायदा पहुॅंचाने का काम किया। उन्होने कहा कि 15 लाख का सपना दिखाकर 2014 सत्ता में आयी और अपनी घोषणाओं को जुमला करार देने वाली भाजपा की छटपटाहट भी स्वाभाविक है। भाजपा का चरित्र हमेशा से गांव, गरीब और ग्रामीणों का विरोध रहा है।