सिधौली। कान्हमऊ स्थित सृजन इण्टरनेशनल स्कूल में रविवार की शाम हुए स्कूल के वार्षिकोत्सव में बच्चों ने अपने रंगारंग कार्यक्रम और प्रतिभा से सबका दिल जीत लिया। विद्यार्थियों ने जहां सामाजिक सरोकार से ओतप्रोत गीतों को पेश किया वहीं उन्होंने अपने ईदगाह नाटक के जरिए अपनी अभिनय प्रतिभा का भी प्रदर्शन किया। इस मौके पर भारतीय हाकी टीम के पूर्व कप्तान रजनीश मिश्र, अंतरराष्ट्रीय हाकी खिलाड़ी पीएस भण्डारी और स्पेशल कैटेगरी की राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले पार्थ अग्रवाल को काबिल-ए-तारीफ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

कार्यक्राम का शुभारम्भ अर्जुन पुरस्कार विजेता अंतरराष्ट्रीय धावक गुलाब चंद, महिला सामाख्या उत्तर प्रदेश की निदेशक डा. स्मृति सिंह, अभिनेता महेश चंद्र देवा, लुआक्टा के अध्यक्ष मनोज पाण्डेय, शिक्षाविद अंशू केडिया….ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम की शुरुआत में बच्चों ने स्वागत गीत.. घर मन्दिर से नहीं वो कम, तुम रख दो जहां पर कदम…गाया।

इसके बाद अंकित, शिवरतन, अनुज, अमन, अरमान, हिमांशु, सत्यप्रकाश, सतेंद्र, अभिषेक और उज्जवल ने देश के शहीदों को समर्पित करते हुए…सुनो गौर से दुनिया वालों, बुरी नजर न हम पर डालो…पेश कर पूरा वातावरण देशभक्तिमय कर दिया। प्रेमचंद की प्रसिद्ध कहानी ईदगाह को मंचित किया गया। इसमें अम्बुज राज, काजल, शैलेंद्र, रुद्र प्रताप, रवि, मानसी, लकी, साक्षी अवस्थी ने दमदार अभिनय से सबका दिल जीत लिया। महिला सशक्तीकरण का…आसमां तूने छुआ है….गीत पर बबली राज, सौम्या, दिव्यांशी, शिवानी, पलक, निधी, शिल्पी, श्रद्धा, वर्षा राज, संजीवनी और प्रतिभाराज ने शानदार नृत्य पेश किया। यही नही नन्ही परिणिका श्रीवास्तव ने अपने शानदार नृत्य से खूब तालियां बटोरीं। इसके अलावा आयुषी राव, नैंसी, आरोही मिश्रा, प्रियांशी, साक्षी, श्रुति, आरुष मिश्रा, यश मिश्रा, रोशन गुप्ता, विकेट अनिकेत, आयुष राजवंशी, संकेत दीक्षित, अभय मिश्रा और प्रांजल ने …लब पे आती है दुआ बनके तमन्ना मेरी…गीत पेश कर खूब वाहवाही लूटी। कक्षा दो बच्चों ने विभिन्न पशु-पक्षियों का रूप धरकर सोनू, अंशुल, अभिषेक यादव, आशुतोष प्रताप आदि ने…प्रेम से हमको जीने दो, जीने दो…पेश किया।

कार्यक्रम में इण्डियन आइडल फेम गायक कुलदीप सिंह चौहान और उनके बैण्ड ने एक से एक लोकप्रिय गीतों को पेश कर वातावरण को खुशनुमा बना दिया। कार्यक्रम का संचालन सीमा काजमी ने किया।

इस मौके पर स्कूल की चेयरपर्सन डा. सुधा बाजपेई ने कहा कि स्कूल निरंतर क्षेत्र में कुछ नया करने का प्रयास कर रहा है। शिक्षा के अलावा अन्य गतिविधियों में भी बच्चों को पारंगत किया जा रहा है। स्कूल में अपने किस्म की अनूठी डिजिटल प्रयोगशाला तैयार की जा रही है। इसमें बच्चों को अत्याधुनिक उपकरणों से शिक्षा प्रदान की जाएगी। साथ ही मीडिया और क्रियेशन लैब भी स्थापित की जा रही है। इसमें स्कूल के बच्चों के अलावा अन्य स्कूलों के बच्चों को भी पढ़ने का मौका दिया जाएगा। यही नहीं उत्तर प्रदेश रणजी टीम के कप्तान अक्शदीप नाथ के पिता दीपेंद्र नाथ इसी सत्र से स्कूल परिसर में क्रिकेट की अकादमी खोलने जा रहे हैं। जहां क्षेत्र के खिलाड़ियों को क्रिकेट का उत्कृष्ट प्रशिक्षण दिया जाएगा।

स्कूल में कक्षा चार की पढ़ाई करने वाले हरिहरपुर गांव के अम्बुज की प्रतिभा देख सभी कायल हो गए। अम्बुज ने अपनी आस-पास की बेकार वस्तुओं से रिमोट कार, फ्यूज को खोजने वाली डिवाइस, लेजर डिजिटल लाइट और सोलर मोबाइल चार्जर बनाया है। अम्बुज ने इन माडलों का प्रदर्शन भी किया। अम्बजु ने बताया कि वह इंडीनियर बनना चाहते हैं। लखनऊ से आए राष्ट्रीय एथलीट बीआर वरुण और हाकी खिलाड़ी पीएस भण्डारी ने अम्बुज को अन्य माडल बनाने के लिए सारे उपकरण उपलब्ध कराने की घोषणा की। वहीं उन्होंने और डा, नवीन ने अम्बुज से प्रभावित होकर उन्हें नगद पुरस्कार भी दिया।

कार्यक्रम में कांग्रेस नेता डीपी सिंह, ओरिएन्टल बैंक आफ कामर्स की सिधौली शाखा के प्रबंधक संजय अग्रवाल, 88 घंटे लगातार साइकिल चलाकर रिकार्ड बनाने वाले रामू पाण्डेय, आरडी वर्मा गुरु जी, शिक्षक नेता अयाज अहमद, बसपा नेता सरोज शुक्ला, बीएसएनएल के अधिकारी अनिल त्रिवेदी, शिक्षाविद अनीता गंगवार समेत तमाम हस्तियां मौजूद रहीं।