23 मई को होगी वोटो की गिनती, लागू हुई चुनावी आचार संहिता

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 के तारीखों का ऐलान कर दिया है। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा। देशभर में सात चरणों में मतदान आयोजित किए जाएंगे। सभी चरणों के मतदान के लिए वोटों की गिनती 23 मई को की जाएगी।

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि पिछले कई महीनों से लगातार बैठकों का दौर जारी था। हम चुनाव आयोजित करवाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इसबार चुनाव में 18-19 साल के डेढ़ करोड़ वोटर हैं। कुल 90 करोड़ लोग इसबार अपने मतदाधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ आचार संहिता लागू हो गई है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया, चुनावों की तारीख तय करते समय मौसम और त्यौहारों का भी हमने ध्यान रखा है। चुनाव की तारीखों में सीबीएसई की परीक्षाओं का ध्यान रखा गया है। चुनाव में होने वाले खर्च पर आयोग की विशेष निगरानी रहेगी। इसके अलावा आयोग की टीम ने कई राज्यों का दौरा किया।
लोकसभा चुनाव 2014 में 9 लाख बूथ पोलिंग बूथ बनाए गए थे, इस बार 10 लाख बूथों पर मतदान होगा। सभी पोलिंग स्टेशन पर ईवीएम मशीनों के साथ VVPAT का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा EVM में उम्मीदवारों की फोटो भी होगी।
सभी संवदेनशील इलाकों में सीआरपीएफ तैनात होगी। सुरक्षा बलों की तैनाती का आंकड़ा अभी नहीं। लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता तारीखों के ऐलान के साथ लागू हो जाएगी। आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के लिए मोबाइल ऐप बनाया गया है। शिकायत के 100 मिनट के अंदर ही मामले पर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

23 मई को घोषित होंगे सभी चरणों के नतीजे
पहला चरण का मतदान-11 अप्रैल
दूसरे चरण का मतदान- 18 अप्रैल
तीसरा चरण का मतदान-23 अप्रैल
चौथे चरण का मतदान- 29 अप्रैल
पांचवें चरण का मतदान- 6 मई
छठे चरण का मतदान- 12 मई
सातवें चरण का मतदान- 19 मई