नई दिल्ली: जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं जुबानी हमले तेज होते जा रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने झारखंड की राजधानी रांची में शनिवार को एक रैली को संबोधित किया। इसमें उन्होंने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा। राहुल ने भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद देश छोड़ चुके नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के साथ-साथ ललित मोदी का भी जिक्र किया। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री पर एयर फोर्स से पैसे चुराने का गंभीर आरोप भी लगाया। उनका इशारा राफेल डील की तरफ था।

राहुल ने भीड़ से कहा, आपने नीरव मोदी का नाम सुना है, ललित मोदी को सुना है। नीरव मोदी को नरेंद्र मोदी भाई कहते हैं। आपने टीवी में देखा होगा मेहुल भाई, नीरव भाई… अच्छा एक बात समझाओ इन सब चोरों के नाम मोदी क्यों हैं?’ गौरतलब है कि नीरव मोदी और मेहुल चौकसी पर पंजाब नेशनल बैंक के साथ हजारों करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोप है। दोनों ही फिलहाल देश से फरार हैं। भारतीय एजेंसियां उनकी संपत्तियां जब्त कर जांच कर रही हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने पाकिस्तानी आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायुसेना की Air Strike का जिक्र करते हुए कहा, ‘भारतीय वायुसेना देश की रक्षा करती है। वायुसेना के पायलट अपनी जान कुर्बान करते हैं लेकिन हमारे प्रधानमंत्री वायुसेना से ही पैसा चुराते हैं और अनिल अंबानी की पॉकेट में रखते हैं। यह शर्मनाक है।’ उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी 36 राफेल विमानों की खरीद को लेकर मोदी सरकार पर लंबे समय से आरोप लगा रहे हैं। उनका कहना है कि मोदी सरकार ने यूपीए की तुलना में राफेल के लिए ज्यादा कीमत चुकाई है।

रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जब तक 80 फीसदी किसानों ने हां नहीं किया तो जमीन नहीं दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि किसानों के हां कहने पर भी अगर जमीन दी जाएगी तो उसका सोशल ऑडिट होगा। इतना हीं नहीं किसानों को मार्केट रेट से जमीन के 4 गुना ज्यादा पैसा दिया जाएंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, संसद सत्र के दौरान वित्त मंत्री ने पता नहीं क्या कहा, बीजेपी के सांसदों ने पांच से दस मिनट ताली बजाते रहे। मैंने मल्लिकार्जुन खड़गे ने पूछा तो उन्होंने बताया कि सरकार ने हिन्दुस्तान के किसानों को 17 रुपये देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा, एक भाषण बता दो जिसमें मैंन झूठ कहा हो। किसानों की कर्ज माफी की बात कही और कर दिया। मैंने मनरेगा की बात की और दिया।

परिवर्तन उलगुलान रैली में हर जिले से नेता-कार्यकर्ता ने भाग लिया। सभी सांसद, विधायक, पूर्व सांसद, पूर्व विधायक, जिला कांग्रेस अध्यक्ष, मोर्चा विभाग के अध्यक्ष के नेतृत्व में रैली में शामिल होने के लिए कार्यकर्ता रांची पहुंचे । जनसभा स्थल पर महिलाओं, वीआईपी, टाना भगतों के बैठने के लिए और छऊ नृत्य के लिए अलग से व्यवस्था की गई। समारोह में कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह, सह प्रभारी उमंग सिंघार, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार, विधायक दल के नेता आलमगीर आलम, वरिष्ठ नेता सुबोधकांत सहाय समेत पार्टी के अन्यनेता भी शामिल हुए।

परिवर्तन उलगुलान रैली के लिए मोरहाबादी मैदान समेत पूरे शहर को बैनर-झंडे लगाये गए और फ्लैक्स से सजाया गया है। मंच को तिरंगे कपड़े से सजाया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष का आदिवासी पारंपरिक संसाधनों और छऊ नृत्य के साथ स्वागत किया जायेगा। राहुल गांधी मोरहाबादी मैदान में ही पार्टी और घटक दलों के नेताओं के साथ मुलाकात भी करेंगे।

इससे पहले रांची स्थित मोरहाबादी मैदान जाने से पहले राहुल ने भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। रैली से पहले राहुल गांधी स्थानीय लोगों के साथ मिले और उनसे संवाद किया इस मौके पर राहुल बेहद उत्साहित नजर आए और उन्होंने उन लोगों के साथ पारंपरिक डांस भी किया। राहुल गांधी का जोश उस वक्त देखने लायक था।

रांची में राहुल गांधी ने स्थानीय रंग में रंगे नजर आए। राहुल के साथ कांग्रेस के कई नेता भी मौजूद रहे। र्ष 2014 के लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों के बाद कांग्रेस नेता की झारखंड में यह पहली जनसभा है।

गौरतलब है कि मोरहाबादी मैदान में शनिवार को प्रस्तावित रैली में झारखंड विकास मोर्चा (प्र) के मुखिया बाबूलाल मरांडी और झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता स्टीफन मरांडी भी शामिल होंगे।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष गांधी की रैली के लिए राज्य में उनके गठबंधन सहयोगी झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) एवं राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया था।