नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना के हमले के बाद हुए घटनाक्रम में पाकिस्तान की सीमा में चले गए भारतीय एयर फोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की वापसी सुनिश्चित हो गई है। इसके साथ ही भारत सरकार ने सख्त रुख अपनाते हुए यू-ट्यूब से अभिनंदन से जुड़े सभी अमानवीय वीडियो हटाने के लिए कहा है। बता दें कि ये वीडियो पाकिस्तानी सेना की तरफ से जारी किए गए थे। गौरतलब है कि 27 फरवरी की सुबह पाकिस्तानी जेट नियमों का उल्लंघन करते हुए भारतीय वायु सीमा क्षेत्र में घुस आए थे। उन विमानों को खदेड़ते वक्त अभिनंदन लापता हो गए थे और बाद में पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था।

उल्लेखनीय है कि पाक सेना की तरफ से आए एक वीडियो में आंखों पर पट्टी बांधे एक सैनिक को दिखाया गया, जो खुद भारतीय वायुसेना का विंग कमांडर रैंक का अधिकारी बता रहा था। भारत ने ऐसे सभी फोटो और वीडियो पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया, ‘वीडियो में भारतीय वायुसेना के घायल जवान को आपत्तिजनक तरीके से पेश किया गया है। यह अंतरराष्ट्रीय मानवीयता कानूनों और जेनेवा संधि का उल्लंघन है।’

गौरतलब है कि बुधवार सुबह पाकिस्तान में जाने के बाद से अभिनंदन वहीं हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के मुताबिक, अभिनंदन को शुक्रवार को वापस भेजा जाएगा। भारत ने उन्हें छोड़ने के लिए पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय संधि और कूटनीति के जरिए दबाव बनाया था। उनकी वापसी की खबर मिलने के चंद मिनटों बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा ‘अभी-अभी एक पायलट प्रोजेक्ट पूरा हुआ।’ उनका यह बयान सीधे तौर पर अभिनंदन वर्तमान के संदर्भ में नहीं था, लेकिन इशारों-इशारों में उन्होंने अपनी बात कह दी।