सम्बोधन से पहले राहुल गांधी ने शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि

सम्बोधन से पहले राहुल गांधी ने शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि

छत्तीसगढ़ में किसानों को ज़मीन वापस मिलना शुरू

जगदलपुर। धुरागांव में किसान भू अधिकार सम्मेलन में अपने सम्बोधन से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जम्मू कश्मीर में जो सीआरपीएफ के जवान कुर्बानी दी उन्हें हम याद करते हुए अपना पूरा प्यार उनके परिवारों को देते हैं।

शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के बाद राहुल ने कहा, ​मैंने आपसे कहा था आदिवासी किसानों से जमीन ली जाएगी तो उनसे पुछकर ली जाएगी और उस पर कोई काम नहीं हुआ तो जमीन वापस की जाएगी। मुझे खुशी हो रही है कि बस्तर में यह ऐतिहासिक काम हो रहा है।

देश में यह पहला प्रदेश है ​जहां किसानों को उनकी जमीन वापस होगी। इसका फायदा भी आपको मिलना चाहिए। राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान में सबके लिए कानून एक जैसा होना चाहिए, चाहे वो किसान हो चाहे उद्योगपति। मैंने आपके कुछ वादे किए थे कि जल, जंगल और जमीन पर आपका हक होगा। राहुल ने कहा कि किसानों को धान के लिए 2500 रुपए देने के लिए रमन सरकार के पास पैसे नहीं थे।

मैं आपसे पूछता हूं बीजेपी सरकार के समय धान के लिए आपको कितना पैसा मिलता था। तो आप उस समय बोलते थे 1400-1500 रुपए। अब मैं आपसे फिर पूछता हूं कि कांग्रेस सरकार में आपको धान के लिए कितना पैसा मिलता है 2500 रुपए।

अब आप ही देखिए जब छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार थी तक किसानों को सही दाम देने के लिए उनके पास पैसा नहीं था तो अब कांग्रेस सरकार के पास पैसा कहा से आ गया। जो किसानों को उनका पैसा वापस दे रही है। राहुल गांधी ने कहा, यहां पैसे की कमी नहीं थी बल्कि रमन सिंह, बीजेपी और आरएसएस आपका पैसा छिनकर अपनी जेब में डालते रहे हैं।

मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए राहुल ने कहा, बीमा का पैसा किसान देते हैं और किसानों का पैसा सीधा अनिल अंबानी की जेब में जाता है| बजट में नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री ने कहा हम नयी योजना लेकर आये हैं और हिंदुस्तान के किसानों को दिन के 17 रुपये देंगे। यानी परिवार के एक सदस्य को दिन के साढ़े 3 रुपये! नरेन्द्र मोदी चोरों का कर्जा माफ करता है और हमने कहा कि अगर चौकीदार चोरों का कर्जा माफ कर सकता है तो कांग्रेस पार्टी किसानों का कर्जा माफ करके दिखा देगी

राहुल ने कहा मैं छत्तीसगढ़ के छोटे व्यापारियों के साथ ही पूरे देश के छोटे व्यापारियों से कहना चाहता हूं, 2019 में 5 अलग-अलग टैक्स वाले गब्बर सिंह टैक्स को हम खत्म कर देंगे और 1 सरल टैक्स वाला जीएसटी दे देंगे|

India