HDFC bank के रक्तदान अभियान से एकत्रित हुआ 1 मिलियन यूनिट ब्लड

HDFC bank के रक्तदान अभियान से एकत्रित हुआ 1 मिलियन यूनिट ब्लड

लखनऊ: आज एचडीएफसी बैंक ने अपने 12वें राष्ट्रीय रक्तदान अभियान में पिछले 12 सालों में 1 मिलियन यूनिट से ज्यादा रक्त एकत्रित किया गया।

इस साल के अभियान में 18 से 65 वर्ष की आयुवर्ग के लोगों ने भारत के 1100 से अधिक शहरों में स्थित लगभग 4,000 रक्तदान शिविरों में हिस्सा लेकर रक्तदान किया। इसमें 3 लाख यूनिट से ज्यादा खून एकत्रित हुआ।

रक्तदान अभियान एचडीएफसी बैंक के अम्ब्रेला ब्रांड, परिवर्तन का सीएसआर अभियान है। एचडीएफसी बैंक ने अपने वार्षिक रक्तदान अभियान की शुरूआत सन, 2007 में की ताकि खून देने के लिए सुरक्षित खून की कमी को पूरा किया जा सके।

नए सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में 2016-17 1.9 मिलियन यूनिट खून की कमी थी, जिससे 320,000 दिल की सर्जरी और 49,000 अंगों का प्रत्यारोपण किया जा सकता था।

टेक्निकल सहायता के लिए बैंक ने प्रमुख अस्पतालों और ब्लड बैंकों से टाईअप किया। पूरे देश में बैंक के कर्मचारियों, काॅर्पोरेट एक्ज़िक्यूटिव्स, काॅलेज के विद्यार्थियों और पुलिस एवं रक्षाकर्मियों सहित बड़ी संख्या में स्वैच्छिक कार्यकर्ता रक्तदान करने के लिए एकत्रित हुए। सबसे पहले रक्तदान एचडीएफसी बैंक के वरिष्ठ प्रबंधन ने किया।

कंट्री हेड- आॅपरेषंस एवं टेक्नाॅलाॅजी, एचडीएफसी बैंक, भावेश जवेरी ने कहा, ‘‘हमारा उद्देश्य देश के नागरिकों, खासकर युवाओं को आगे आकर इस महान उद्देश्य का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करना है। परिवर्तन तभी हो सकता है, जब एक महान उद्देश्य के लिए हम सभी मिलकर प्रयास करें।