नई दिल्ली: फिल्म 'संजू' के असिस्टेंट डायरेक्टर ने लगाया राजकुमार हिरानी पर गंभीर आरोप, 6 महीने में कई बार किया यौन शोषण
साल 2018 में संजय दत्त पर आधारित आई फिल्म 'संजू' की असिस्टेंट डायरेक्टर ने फिल्म के निर्देशक राज कुमार हिारी पर गंभीर आरोप लगाए है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महिला ने कहा कि निर्देशक हिरानी ने 6 महीने में कई बार यौन शोषण किया है। उन्होंने कहा कि मेरा यौन शोषण पोस्ट प्रोडक्शन के दौरान हुआ।

बता दें कि साल 2018 में आई फिल्म 'संजू' ब्लॉकबस्टर रही। निर्देशक राजकुमारी ने बॉलीवुड में कई हिट फिल्में जिसमें पीके, थ्री इ़डियट्स और कई शानदार फिल्में शामिल है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक असिस्टेंट डायरेक्टर महिला ने यह जानकारी संजू के को-प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा को दी।

राजकुमार हिरानी का इंकार
हिरानी ने इस आरोप से इंकार किया है। उनके वकील आनंद देसाई ने आरोप को ‘‘ गलत, नुकसान पहुंचानेवाला, अपमानजनक, प्रेरित और मानहानिकारक” बताया है।

हफपोस्ट इंडिया में छपे एक आलेख में महिला ने खुद को ‘ सहायिका’ बताया है और आरोप लगाया है कि मार्च से सितंबर 2018 के बीच एक बार से ज्यादा हिरानी ने उसका यौन उत्पीड़न किया।

महिला ने तीन नवंबर, 2018 को हिरानी के लंबे समय के सहयोगी और ‘संजू’ के कॉ-प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा को एक मेल लिखकर इस आरोप के बारे में बताया था।

महिला का कहना है कि नौ अप्रैल, 2018 को निर्देशक ने पहले उस पर यौनिक टिप्पणी की और बाद में अपने घर के कार्यालय में उसका यौन उत्पीड़न किया।

हफपोस्ट इंडिया में महिला ने नौ अप्रैल को चोपड़ा को भेजे गए मेल के बारे में लिखा है। उसमें कहा गया है, ‘‘ मुझे याद है कि उस दिन मैंने कहा था, ‘सर, यह गलत है। आप के पास सारी शक्तियां है और मैं यहां सिर्फ एक सहायिका हूं।'

महिला ने कहा कि हिरानी उनके लिए पिता जैसे थे। इस ईमेल में चोपड़ा की पत्नी और फिल्म आलोचक अनुपमा, पटकथा लेखक अभिजीत जोशी, फिल्मनिर्माता शैली चोपड़ा का भी नाम है।

फिल्म आलोचक अनुपमा चोपड़ा ने इसकी पुष्टि की है कि महिला ने अपनी स्थिति उनके साथ साझा की थी और विनोद चोपड़ा फिल्म्स (वीसीएफ) ने तब से यौन उत्पीड़न की शिकायतों को निपटने के लिए एक समिति गठित की है।

इससे पहले बॉलीवुड में मी टू कैंपेन के तहत कई एक्टर और डायरेक्टर पर यौन शोषण का आरोप लगा था। जब फिल्म के एक आइटम नंबर की शूटिंग के दौरान तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकरपर यौन शोषण और छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। यह मामला मीटू कैंपेन के तहत 10 साल बाद दोबारा तूल पकड़ा था।