भाजपा के तीनों हारे हुए मुख्यमंत्री बनाये गए पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

भाजपा के तीनों हारे हुए मुख्यमंत्री बनाये गए पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

नई दिल्ली: बीजेपी ने तीन अहम राज्य मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हार के बाद वहां के पूर्व मुख्यमंत्रियों को नई जिम्मेदारी सौंपी है, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने इन तीनों को ही पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी है। हालांकि इस बात के पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे कि इनकी भूमिकाओं में बदलाव किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव के पहले संगठनात्मक बदलाव में इन सबको पार्टी संगठन में यह अहम जिम्मेदारी दी गई है। गौरतलब है कि शिवराज मध्यप्रदेश में 13 साल तक मुख्यमंत्री रहे हैं, वहीं वसुंधरा पिछले पांच साल राजस्थान की मुख्यमंत्री रही इनके अलावा रमन सिंह 15 साल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रहे हैं।

शिवराज सिंह, वसुंधरा राजे और रमन सिंह इन तीनों को उनके राज्यों में नेता प्रतिपक्ष नहीं बनाया था तभी से ये कयास लगाए जा रहे थे कि पार्टी इन अहम नेताओं को संगठन में जिम्मेदारी दे सकता है।

बीजेपी का ये कदम आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर खासा अहम कदम माना जा रहा है। खास बात ये है कि इन तीनों की ही नियुक्तियां पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दिल्ली में होने वाली बैठक से ऐन पहले की गई है।माना जा रहा है कि ये कदम पार्टी को मजबूत करेगा क्योंकि शिवराज सिंह और रमन सिंह की सांगठनिक क्षमता अच्छी रही है।