श्रेणियाँ: खेल

हरमनप्रीत चुनी गईं ICC महिला टी20 टीम की कप्तान

दुबई: इंटरनेशनल क्रिकेट कमेटी (आईसीसी) ने सोमवार को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे और टी20 टीमों की घोषणा की. भारतीय खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर को आईसीसी महिला टी20 टीम-2018 का कप्तान बनाया गया है. जबकि, न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स साल की आईसीसी महिला वनडे टीम-2018 की कप्तान चुनी गई हैं.

हरमनप्रीत कौर को इस साल आयोजित हुए टी20 विश्व कप टूर्नामेंट में भारतीय टीम को एक कप्तान के तौर पर सेमीफाइनल तक पहुंचाने के लिए इस सम्मान से नवाजा गया है. इस टूर्नामेंट में हरमनप्रीत ने 160.5 की स्ट्राइक रेट से 183 रन बनाए थे. इसके अलावा, उन्होंने इस साल खेले गए 25 टी20 मैचों में 126.2 की स्ट्राइक रेट से 663 रन बनाए हैं. आईसीसी की महिला टी-20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में हरमनप्रीत तीसरे स्थान पर हैं.

हरमनप्रीत ने साल की बेस्ट टी20 टीम की कप्तान चुने जाने पर कहा, ‘सच कहूं, तो मेरे लिए यह बेहद हैरानी की बात है. पिछले दो साल में हमें पर्याप्त टी20 मैच खेलने का मौका नहीं मिला है और ऐसे में टीम के आत्मविश्वास को मजबूत करने में मुझे काफी परेशानी हुई. हालांकि, टीम की सभी खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की और अपनी क्षमता को दर्शाया.’

हरमनप्रीत ने कहा, ‘यह पुरस्कार मेरे लिए काफी मायने रखता है और इससे मेरा आत्मविश्वास और भी मजबूत होगा. बीसीसीआई मुझ पर भरोसा दिखा रहा है और बोर्ड यह जानता है कि मैं टी20 फॉर्मेट में अच्छा कर सकती हूं और मुझे भी भविष्य में स्वयं से और अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है.’

न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स को आईसीसी महिला चैंपियनशिप में अपनी टीम को दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए दिए गए योगदान के तहत साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम की कप्तान के रूप में चुना गया है. इस साल खेले गए सात वनडे मैचों में बेट्स ने 438 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल हैं. आईसीसी की महिला वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में बेट्स सातवें स्थान पर हैं.

आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 टीम में ऑस्ट्रेलिया की चार, भारत की तीन, न्यूजीलैंड की दो और बांग्लादेश व इंग्लैंड की एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं. इसके अलावा, आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे टीम में इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका की दो-दो और ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं. भारत की स्मृति मंधाना और पूनम यादव साल की वनडे और टी20 टीम दोनों में शामिल की गई हैं.

आईसीसी महिला टी20 टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), एलिसा हीली, एलिसे पैरी, एश्ले गार्डनर, मेगन स्कट, स्मृति मंधाना, पूनम यादव, सूजी बेट्स, लेह कास्पेरेक, रुमाना अहमद और नटाली स्कीवर.

आईसीसी महिला वनडे टीम: सूजी बेट्स (कप्तान), टैमी बेमोंट, सोफी एक्सेलेस्टोन, स्मृति मंधाना, पूनम यादव, सोफी डिवेन, डेन वान निकेर्क, मारिजाने काप, एलिसा हीली, सना मीर और डिएंड्रा डॉटिन.

Share

हाल की खबर

एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 को मिल रहा व्यापक समर्थन

राबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र में ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) के एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 एवं…

मई 6, 2024

अब एक चुनाव, एक उम्मीदवार!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) मोदी जी ने क्या कुछ गलत कहा था? राहुल गांधी अमेठी…

मई 6, 2024

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024