नई दिल्ली: लखनऊ से एक कारोबारी को कथित तौर पर अगवा करने के बाद जेल ले जाकर उसे पीटने के मामले में उत्तर प्रदेश सरकार ने माफिया सरगना पूर्व सांसद अतीक अहमद को देवरिया जेल से हटाकर बरेली कारागार में स्थानान्तरित करने का फैसला किया है। प्रदेश के कारागार विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि इस वक्त देवरिया जेल में बंद विचाराधीन कैदी अतीक अहमद को प्रशासनिक आधार पर बरेली जेल में स्थानान्तरित करने का अनुमोदन मिल गया है।

कारोबारी मोहित जायसवाल द्वारा दर्ज करायी गयी रिपोर्ट के मुताबिक, गत 26 दिसम्बर को उसका अपहरण कर देवरिया जेल में लाया गया था। यहां अतीक की बैरक में उसके बेटे उमर तथा गुर्गों ने उसे बुरी तरह पीटा और करीब 45 करोड़ रुपए की संपत्ति हथियाने के लिए जबरन स्टांप पेपर पर दस्तखत करा लिए थे। गृह विभाग के प्रमुख सचिव अरविन्द कुमार ने रविवार रात जारी एक बयान में कहा कि राज्य सरकार ने लखनऊ के रियल एस्टेट कारोबारी मोहित जायसवाल को कथित रूप से अगवा करके उसे देवरिया जेल में वहां बंद माफिया अतीक अहमद, उसके बेटे उमर तथा गुर्गों द्वारा मारे-पीटे जाने और स्टाम्प पेपर पर जबरन दस्तखत कराये जाने के मामले में सरकार ने अपर पुलिस महानिदेशक (कारागार) से रिपोर्ट मांगी है, ताकि देवरिया जेल प्रशासन पर जवाबदेही तय की जा सके।

उन्होंने बताया कि इस मामले में कृष्णानगर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। चार नामजद अभियुक्तों में से दो को गिरफ्तार कर लिया गया है। रविवार की रात जिलाधिकारी अमित किशोर तथा पुलिस अधीक्षक एन कोलांची के नेतृत्व में बड़ी संख्या में अधिकारियों तथा 500 सुरक्षाकर्मियों ने जेल में तलाशी अभियान चलाया। जेल में पीएसी तैनात की गयी है।

जिलाधिकारी ने बताया कि देवरिया जेल अधीक्षक दिलीप पांडे का तबादला करने के साथ-साथ डिप्टी जेलर देवनाथ पांडे, मुख्य प्रधान बंदी रक्षक मुन्ना पांडे एवं बंदी रक्षक राकेश कुमार शर्मा को निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि तलाशी अभियान के दौरान जेल में लगे सीसीटीवी फुटेज में कथित छेड़छाड़ किए जाने तथा जेल मैनुअल का अनुपालन नहीं किए जाने की शासन को रिपोर्ट भेज दी गई है। शुरुआती छानबीन में पता चला है कि जेल अधीक्षक और उनके अधीनस्थ कर्मचारी अपने कर्तव्य का ठीक तरह से पालन नहीं कर रहे थे। बंदी रक्षक कैदियों से मुलाकात करने वालों की ठीक से तलाशी भी नहीं लेते थे।

किशोर ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरे घटनाक्रम की रिपोर्ट तलब की है। जेल में हुई घटना के साथ ही छापेमारी समेत अन्य बिंदुओं पर रिपोर्ट तैयार की जा रही है। जल्द ही इसे शासन को भेजा जाएगा। इस बीच, अतीक की पत्नी शाइस्ता परवीन और उसकी बहन शहला उससे मिलने देवरिया जेल पहुंचीं। शाइस्ता का आरोप है कि मारपीट का इल्जाम लगाने वाले कारोबारी मोहित ने अतीक से काफी कर्ज ले रखा है, जिसे वह हड़पना चाहता है। इसी साजिश के तहत उसने आरोप लगाये हैं।