श्रेणियाँ: खेल

बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारत की आस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत

मेलबर्न : टीम इंडिया ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. जबकि इस जीत के साथ भारत ने मेजबान टीम के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है.

भारत ने बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में पहली बार ऑस्‍ट्रेलिया को हराया है. अब तक खेल आठ मैच में उसे एक में जीत और पांच में हार मिली है. जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं.

बहरहाल, भारत ने अपनी दूसरी पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया के सामने 399 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे ऑस्ट्रेलिया हासिल नहीं कर पाई और उसकी दूसरी पारी 261 रनों पर समाप्त हो गई. हालांकि पैट कमिंस (63) ने नाथन लायन के साथ नौवें विकेट की साझेदारी में 46 रन जोड़कर खास दम दिखाया. यही वजह है कि मेलबर्न में चौथे दिन जीत के कगार पर खड़ी भारतीय टीम को पांचवें दिन मैदान पर उतरना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन आठ विकेट के नुकसान पर 258 रन बनाए थे. पैट कमिंस (63) और नाथन लायान (7) नाबाद थे.

इसके बाद पांचवें और आखिरी दिन का पहला सत्र बारिश के कारण बाधित रहा और ऐसे में पहले सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई. इसके साथ ही समय से 15 मिनट पहले लंच ब्रेक की घोषणा कर दी गई. दूसरे सत्र में अपने बाकी बचे 141 रनों के लक्ष्य को हासिल करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए कमिंस और नाथन ने 46 रन ही जोड़े थे कि जसप्रीत बुमराह ने कमिंस को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट करा टीम का विकेट गिरा दिया.

कमिंस ने इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में खेली गईं 114 गेंदों में पांच चौके और एक छक्का लगाया. इसके बाद 10वें विकेट के लिए नाथन का साथ देने उतरे जोश हेजलवुड (0) को इशांत शर्मा ने एक भी रन जोड़ने का मौका नहीं दिया. इशांत ने नाथन को 261 के स्कोर पर आउट करने के साथ ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी समाप्त कर दी और भारत ने 137 रनों से जीत हासिल की. नाथन विकेट के पीछे खड़े रिषभ पंत के हाथों लपके गए.

ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में पैट कमिंस ने सबसे अधिक 63 रन बनाए. इसके अलावा शॉन मार्श (44), उस्‍मान ख्‍वाजा ने (33), ट्रेविस हेड ने (34) और कप्‍तान टिम पेन ने (26) रनों का अहम योगदान दिया.

भारत के लिए इस पारी में जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने सबसे अधिक तीन-तीन विकेट लिए. जबकि मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा ने दो-दो विकेट अपने नाम किए.

भारत ने पहली पारी सात विकेट पर 443 रन बनाकर घोषित कर दी थी. भारत के लिए इस पारी में चेतेश्‍वर पुजारा ने 106 रन, विराट कोहली ने 82, मयंक अग्रवाल ने 76, रोहित ने नाबाद 63, अंजिक्‍य रहाणे ने 34 और रिषभ पंत ने 39 रन का सहयोग दिया. चेतेश्‍वर पुजारा ने 319 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से ये पारी खेली. यह उनका इस सीरीज में दूसरा शतक है. ऑस्‍ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने तीन तो मिचेल स्‍टार्क ने दो विकेट लिए. जबकि जोश हेजलवुड और नाथन लायन ने एक-एक विकेट अपने नाम किया.

जबकि भारत ने अपनी दूसरी पारी 106/8 रन बनाकर घोषित की थी, लिहाजा उसे पहली पारी के आधार पर 292 रन की बढ़त मिली और ऑस्‍ट्रेलिया को मिला 399 का विशाल लक्ष्‍य, जो कि उसके लिए मुश्किल चुनौती साबित हुआ.

Share

हाल की खबर

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024

नया प्रधानमंत्री चुनने का समय आ गया: प्रियंका गाँधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर चुनाव प्रचार के दौरान अपने भाषणों…

मई 4, 2024

जन मुद्दों पर अपना रुख साफ करें सभी दल: आइपीएफ

बभनी, सोनभद्ररोजगार, जमीन, शिक्षा, स्वास्थ्य, शुद्ध पेयजल और पर्यावरण की रक्षा जैसे जनता के जीवन…

मई 4, 2024

चौथे चरण के चुनाव में 41 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024…

मई 4, 2024

सरयू नहर में नहाने गये तीन बच्चों की मौत, एक बालिका लापता

मृतको में एक ही परिवार की दो सगी बहने, परिजनो में मचा कोहरामएसडीएम-सीओ समेत पुलिस…

मई 1, 2024