भारत के अग्रणी डिजिटल फाइनेंशियल सर्विस प्लेटफॉर्म में से एक, मोबिक्‍विक, ने आज अपने ऐप पर डिजिटल बीमा शुरू करने की घोषणा की। यह इस वर्ष फाइनेंशियल सर्विस क्षेत्र में मोबिक्विक की ओर से तीसरी बड़ी लॉन्‍च है, जो कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में 4 गुना वृद्धि लक्ष्य के साथ तेजी से अपना विस्तार कर रही है। मोबिक्विक ने क्रांतिकारी सैशे साइज़ के उत्पाद पेश किए हैं जो देश भर के समृद्ध तथा सामान्य ग्राहक वर्ग दोनों की आवश्‍यकताओं की पूर्ति करेगा। बीमा की खरीद को एकदम सरल व आसान बनाया गया है और मोबिक्विक उपभोक्‍ता 10 सेकेंड से भी कम समय में बीमा खरीद सकते हैं। उपभोक्‍ता एक वर्ष के लिए रु. 20 जैसी कम कीमत में रु. 1 लाख का बीमा खरीद सकते हैं।

मोबिक्विक के उपभोक्‍ता अनेक जीवन बीमा और सामान्य बीमा उत्पादों की पूरी रेंज में से कोई भी बीमा चुन सकेंगे। ग्राहकों की स्वतः प्रोफाइलिंग, एडवांस्‍ड डेटा विश्लेषण, तथा कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) एल्गोरिद्‌म का उपयोग करते हुए उपभोक्‍ताओं को सही बीमा उत्पादों के सुझाव दिए जाएंगे। पहले चरण में मोबिक्विक ने उपभोक्‍ताओं के लिए दुर्घटना बीमा शुरू किया है। अपने उपभोक्‍ताओं के लिए उत्पादों की विस्तृत रेंज प्रस्तुत करने हेतु यह अग्रणी बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी कर रही है। बीमा खरीदने की प्रक्रिया कागज़रहित और 2-स्टेप वाली होगी और पॉलिसी तुरंत हो जाएगी। उपभोक्‍ता इसे ऐप अथवा मोबिक्विक की वेबसाइट के माध्यम से बीमा खरीद सकते हैं।

इस लॉन्‍च के अवसर पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मोबिक्विक के सह-संस्थापक और निदेशक, सुश्री उपासना टाकू ने कहा, “भारत में बीमा प्रसार, जीडीपी का लगभग 3% है और बीमा के इस बाज़ार पर पकड़ बनाने की असीम संभावनाएं छिपी हैं जिनका काफी श्रेय स्मार्टफोन के बढ़ते प्रचलन तथा इंटरनेट के प्रसार की बेहद तेज गति को दिया जा सकता है। इससे सामान्य बाज़ार में डिजिटल बीमा हेतु अपार अवसर उत्पन्न हुए हैं जिसे बैंकों, वितरकों, और यहां तक कि वेब आधारित ऑनलाइन कंपनियों द्वारा भी या तो उच्च वितरण लागतों, या देश में कम्प्यूटरों के कम प्रसार के कारण उपेक्षित किया जाता रहा है। 150 मिलियन आम जनता तथा तेज़ी से समृद्ध होते ग्राहकों को हमारे उत्पादों की रेंज के माध्यम से सेवाएं देना हमारा ध्येय है। मोबिक्विक फिनटेक क्षेत्र में नवप्रवर्तनों का ध्वजवाहक है और बीते 9 वर्षों में हमने देश में वित्तीय परिदृश्य का रूपांतरण करने और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के ध्येय के साथ उत्पादों को डिजाइन किया है। बीमा क्षेत्र में अपने नवप्रवर्तक क्यूरेटेड उत्पाद की पेशकश के साथ बीमा खरीद प्रक्रिया सरल व आसान बनाना और इसके साथ ही इसे पूरी तरह से अछूते ग्राहकों के लिए किफायती बनाना भी हमारा उद्‌देश्य है।”