गुरुग्राम: दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों का बोझ कम करने के उद्देश्य से बनाए गए केएमपी एक्सप्रेसवे, यानी कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे और वल्लभगढ़ मेट्रो का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन कर दिया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि मेजर शैतान की अगुवाई में हरियाणा के नौजवानों ने हिस्सा लिया था. उन्होंने कहा कि आज का यह दो तस्वीरों को याद करने का है. एक तस्वीर वर्तमान की है जिसमें संकल्प लेकर काम किया जाता है तो सिद्धि मिलती है. यह तस्वीर बीजेपी की सरकारों की कार्यसंस्कृति की है. दूसरी तस्वीर पुरानी सरकारों की है जिसमें कैसे काम होता है. पीएम मोदी ने कहा कि एक्सप्रेसवे 10-12 साल पहले मिल जान चाहिए था. इस एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल का कॉमनवेल्थ गेम में होना होता था. लेकिन जो हाल उस गेम का किया गया तो यही हाल एक्सप्रेसवे का किया गया. अटकाने, लटकाने और भटकाने वाली संस्‍कृति ने हरियाणा का दिल्‍ली-एनसीआर की जनता का काफी नुकसान किया है.

पीएम मोदी ने कहा जब यह प्रोजेक्ट शुरू किया गया था तो अनुमान था कि इसकी लागत 12 सौ करोड़ होगी लेकिन अब इसकी लागत 3 गुना हो गई. इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली के ट्रैफिक में भी भारी कमी आएगी. इस एक्सप्रेसवे की वजह से दिल्ली में आने वाले भारी वाहनों में आएगी. उन्होंने इस एक्सप्रेसवे के लिए दिल्ली और हरियाणा के लोगों की बधाई दी और कहा कि दिल्ली के चारो ओर एक्सप्रेसवे का नेटवर्क का काम पूरा हो गया है. पीएम मोदी ने वल्लभगढ़ मेट्रो का जिक्र करते हुए कहा कि अब यहां के लोगों को दिल्ली में जाने में सुविधा होगी. पीएम मोदी ने कहा कि देश के कई हिस्सों में एक्सप्रेसवे और पेरिफल परियोजनाओं का काम चल रहा है. इन सारे प्रयासों में पर्यावरण की रक्षा का भी ध्यान रखा जा रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकार ने अपने कार्यकाल में जितने हाइवे बनाए थे उससे ज्यादा हमने चार साल में बना दिए हैं. यही वजह है कि जहां 2014 के पहले एक दिन में 12 किलोमीटर में हाइवे बनते थे आज लगभग 27 किलोमीटर हाइवे का प्रतिदिन निर्माण हो रहा है. इसी तरह से रेलवे कनेक्टिविटी का भी काम हो रहा है. पीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने हमेशा से देश की आकांक्षाओं को आगे रखकर काम किया है. ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जा रही है. बिना इंजन ट्रेन भी पटरियों में आने को तैयार है. यह ट्रेन मेक इन इंडिया को चमक दे रही है. पीएम मोदी ने कहा है कुछ दिन पहले वाराणसी में गंगा नदी में माल की ढुलाई शुरू हो चुकी है. हिसार में भी हवाई अड्डे का विस्तार किया जा रहा है ताकि यह क्षेत्र भी उड़ान योजना से जुड़ सके. पीएम मोदी ने अपने भाषण में केंद्र और हरियाणा सरकार की कई योजनाओं का बखान किया. उन्होंने कहा कि जीएसटी से जुड़े छोटे कारोबारियों को 1 करोड़ तक का लोन सिर्फ 59 मिनट में मिल जाएगा. प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कई फैसले लिए गए हैं. देश के युवाओं को बिना बैंक गारंटी 6 लाख 70 हजार करोड़ युवाओं को कर्ज दिया जा चुका है. यह योजना एक तरह के देश में महिला स्वरोजगार का जरिया बन गया है.