नई दिल्ली: कार कंपनी निसान के चेयरमैन कार्लोस घोसन को जापान में गिरफ्तार कर लिया गया है। जापानी मीडिया चैनलों के जरिए ये खबर आई है। NHK के मुताबिक उनको वित्तीय नियमों में गड़बड़ी के कारण गिरफ्तार किया गया है। निसान मोटर ने कहा कि कार्लोस को गंभीर वित्तीय गड़बड़ी के आरोपों के बाद हटाया जा सकता है।

ग्लोबल स्तर पर घोसन को कार इंडस्ट्री में बड़ा नाम माना जाता है। वो निसान, रेनो और मित्सुबिशी जैसी कंपनियों के प्रमुख हैं। निसान ने कहा कि वो इस मामले की पिछले कुछ समय से आंतरिक जांच भी कर रही थी। अब वो जापानी जांचकर्ताओं के साथ सहयोग कर रही है। कंपनी ने कहा कि घोसन और बोर्ड के एक सदस्य ग्रेग कैली घोसन को मिलने वाली सैलरी को कम बता रहे थे। इसके अलावा कंपनी की संपत्ति का दुरुउपयोग भी पाया गया।

इन दोनों को ही कंपनी के बोर्ड से बाहर किया जा सकता है। जापानी मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक इन दोनों ने कुल 4.4 करोड़ डॉलर की संपत्ति को 2011 से रिपोर्ट नहीं किया। एक व्हिसिल ब्लोअर के जानकारी देने के बाद ये जांच शुरू हई थी।

इस खबर के बाद पेरिस में रेनो के शेयर 13 फीसदी से ज्यादा गिर गए। वहीं फ्रैंकफर्ट स्टॉक एक्सचेंज में निसान के शेयर में 10 फीसदी की गिरावट आई। कंपनी का बयान जापान के शेयर बाजार बंद होने के बाद आया। जापान में इसका असर कल सुबह बाजार खुलने के बाद पता चलेगा।