इन घरेलू उपायों से डायबिटीज को करें कंट्रोल

इन घरेलू उपायों से डायबिटीज को करें कंट्रोल

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और हमारी लाइफ स्टाइल ही डायबिटीज का कारण बन रही है। कुछ मामलों में ये अनुवांशिक भी होती है। लेकिन तमाम चीजों के बीच अगर शुरू से सावधानी बरती जाए तो इस बीमारी को होने से रोका जा सकता है।

मोटापा और कुछ भी खाने की आदत इस बीमारी का कारण बन रहा है। ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने के कारण हमारी बॉडी में नेचुरल इंसुलिन बनने की शक्ति कम होने लगती है और नतीजा डायबिटीज हो जाता है। डायबिटीज पूरी तरह से कंट्रोलिंग पावर पर निर्भर करता है। कुछ चीजें खाना छोड़ कर कुछ चीजें खाने में शामिल कर आप इससे बच सकते हैं।

तुलसी का प्रयोग

तुलसी एंटी-ऑक्सीडेंट होती है, इसलिए इसे किसी भी रूप में जरूर खाएं। चाहें तो रोज सुबह उठ कर पांच से दस पत्तियां चबा लें या तुलसी का काढ़ा लें। तुलसी में ऐसे तत्व होते हैं जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन को एक्टिवेट कर देते हैं जिससे इंसुलिन का स्त्राव बढ़ जाता है। इससे ब्लड शुगर कम होता है।

दालचीनी है गुणों की खान

दालचीनी खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ कई बीमारियों के इलाज में भी काम आती है। दालचीनी इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ाती है। ये ब्लड में शुगर और वेट लॉस के लिए बहुत फायदेमंद है। एक से दो चम्मच दालचीनी पाउडर को गुनगुने पानी के साथ रोज लें।

ग्रीन कॉफी या टी पीना शुरू करें

ग्रीन कॉफी या ग्रीन टी में हाई पॉलीफिनॉल पाया जाता है। ये एक सक्रिय एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार है। प्रतिदिन सुबह और शाम ग्रीन टी पीने से फायदा होगा।

सहजन की पत्तियां है बहुत काम की

सहजन की पत्तियों का रस भी डायबिटीज कंट्रोल करने में बहुत कारगर है। इसकी पत्तियों को पीसकर उसे निचोड़ लें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा।

जामुन के बीजों का पाउडर ले

जामुन के बीज का पाउडर रोज सुबह दो चम्मच पानी से लें। चाहें तो घर में ही बीज को सुखा कर उसके पाउडर बना लें। इससे गुनगुने पानी से लेना चाहिए। ये डायबिटीज में रामबाण होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में गए सुझाए गए केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता)