नई दिल्ली: आपके हाथ में जल्द 75 रुपये का सिक्का आने वाला है. केंद्र की मोदी सरकार ने मंगलवार को अंडमान निकोबार की राजधानी पोर्टब्लेयर में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की ओर से पहली बार तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर 75 रुपये का स्मारक सिक्का यानी कोमेमोरेटिव कॉइन जारी करने का ऐलान किया है. वित्त मंत्रालय की ओर से इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया गया है.

नोटिफिकेशन के मुताबिक, "नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा पोर्ट ब्लेयर पर पहली बार तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ पर केंद्र सरकार की अधिकृत अथॉरिटी मिंट 75 रुपये का यह सिक्का तैयार करेगी."

नोटिफिकेशन के अनुसार, सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा. इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा और 5-5 फीसदी निकल व जिंक धातु होगी. सिक्के पर सेल्युलर जेल के पीछे तिरंगे को सलामी देते नेताजी सुभाष चंद्र बोस का चित्र बना होगा. पोर्ट्रेट के नीचे 75 अंक का मतलब 'वर्षगांठ' होगा. सिक्के पर देवनागरी और अंग्रेजी में 'प्रथम ध्वजारोहण दिवस' लिखा होगा.

सुभाष चंद्र बोस ने सेल्युलर जेल, पोर्ट ब्लेयर में 30 दिसंबर, 1943 को पहली बार तिरंगा ध्वज फहराया था. 21 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहाराया था और बोस द्वारा गठित आजाद हिंद सरकार की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ पर स्मारक पट्टिका का अनावरण भी किया था.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले महीने 21 अक्टूबर को लालकिले पर राष्ट्रीय घ्वज फहराया था और सुभाष चंद्र बोस द्वारा बनाई गई आजाद हिंद फौज की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर एक पट्टिका का अनावरण किया था.