लखनऊ : जीवन के हर क्षेत्र में महारत पैदा करना हमारे बच्चों का उद्देश्य होना चाहिए क्योंकि उन्हीं लोगों की समाज में क़दर होती है जो ज्ञान में समृद्ध हैं, जिनके पास ज्ञान नहीं है, उनके पास दुनिया का कोई धन नहीं है। यह बातें आज डॉ यासीन अली उस्मानी (राष्ट्रीय अध्यक्ष अल्पसंख्यक समाज समाजवादी पार्टी और सदस्य आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल बोर्ड) ने कहीं। वह आज यहां ह्यूमन वेलफेयर फाउंडेशन की ओर से होने वाले पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में बच्चों को संबोधित कर रहे थे।

अतिथि के रूप में उपस्थित डॉ उसमानी ने कहा कि जिस देश में हम रहते हैं वह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है जिसमें हमारे पास ज्ञान के माध्यम से अपना लोहा मनवाने का अवसर है। अपने ज्ञान के माध्यम से हम देश के लिए बेहतर से बेहतर सेवा कर सकते हैं, लेकिन ये उसी समय संभव है जब हम ज्ञान के क्षेत्र में कड़ी मेहनत करेंगे।

स्पष्ट हो कि देश के विभिन्न स्थानों पर होने वाले विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रम के साथ फाउंडेशन शिक्षा के क्षेत्र में भी विभिन्न काम करती रही है। शैक्षिक कार्यक्रम के रूप में ही ह्यूमन वेलफेयर फाउंडेशन ने 2009 में भारत के उत्तरी राज्यों में शिक्षा एक्सलैंस पुरस्कार का सिलसिला शुरू किया था। जो अब तक निरंतर हर वर्ष होता रहा है, इस साल भी ह्यूमन वेलफेयर फाउंडेशन ने एक भव्य कार्यक्रम गांधी भवन, क़ैसर बाग़, लखनऊ में आयोजित किया। जिस में उत्तर प्रदेश के उन बच्चों और बच्चियों को सम्मानित किया गया जिन्होंने हाई स्कूल में उत्कृष्ट अंक प्राप्त किए हैं उसके साथ ही “एन एम टी एस ई” (नेशनल माइनॉरिटी टैलेंट सर्च एक्जाम) में स्टेट रैंक प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को भी सर्टिफिकेट और पुरस्कार दिया गया।

पुरस्कार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए फाउंडेशन के चेयरमैन प्रोफेसर मंज़ूर अहमद (पूर्व आई पी एस) ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम में शरीक होकर बहुत खुशी हो रही है क्योंकि इस कार्यक्रम में जो छात्र-छात्रा हैं वह देश चुने छात्र हैं जो अपनी कड़ी मेहनत से अपने माता-पिता और शिक्षकों का नाम रोशन किए हैं, और इसी कारण से आज उन्हें पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है। प्रोफेसर मंसूर ने कहा कि केवल दुआ से ही काम नहीं चलता है, दुआ के साथ साथ हमें कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है, और जो लोग कड़ी मेहनत करते हैं वे अवश्य ही सफल होते हैं।

जमाते इस्लामी यूपी पूर्व के अमीर ए हल्का मोहम्मद नईम ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आप शिक्षा के क्षेत्र में मेहनत करेंगे तभी दुनिया को कुछ दे सकते हैं क्योंकि इस समाज को आप से बहुत उम्मीदें हैं और समाज का नेतृत्व भी आपको ही करना है और देश का नेर्तत्व वही कर सकता है जो शिक्षा के क्षेत्र में सभी से आगे होगा। जब कोई आदमी लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए काम करता है, तो समाज उसके पीछे चलने के लिए तैयार होती है। देश कि शैक्षिक स्थितियों में नए खून को जागृत करने की जरूरत है।

फाउंडेशन के शिक्षा विभाग के वरिष्ठ प्रबंधक मोहम्मद सलीम ख़ान ने बताया कि ह्यूमन वेलफेयर फाउंडेशन एक गैर प्रॉफ़िट संगठन (NGO) है, जो कि पिछड़े क्षेत्रों और पिछड़ों के लिए स्थायी काम कर रही है। शिक्षा के क्षेत्र में भी फाउंडेशन विभिन्न काम कर रही है जिसमें विशेष कर अल्पसंख्यकों में शिक्षा को बढ़ावा देने और उनके अंदर शिक्षा जागरूकता लाना है। जिसके तहत आज इस कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है। जिस में “एन एम टी एस ई” के 92 छात्र छात्राओं और हाईस्कूल में अधिक संख्या से सफलता प्राप्त करने वाले 151 छात्र छात्राओं को सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि पुरस्कार देने का मूल उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदाय में शिक्षा को बढ़ावा देना है।

रफीक अहमद (सचिव ह्यूमन वेलफेयर फाउंडेशन) ने इस अवसर पर कहा कि फ़ाउंडेशन बिना भेदभाव के पूरे समाज के लिए काम करता है, जो आज आपके सामने है। फाउंडेशन ने विजन 2026 के नाम से सुनियोजित तरीके से समाज के पिछड़े क्षेत्रों और पिछड़ों के लिए लगातार प्रयासरत है जिस में खास तौर से शिक्षा, स्वास्थ्य, माइक्रो फाइनेंस, समुदाय विकास, इक्नोमिक्स सशक्तिकरण, सामाजिक कल्याण उललेखनीय हैं।
इसके अलावा, डॉ सिकंदर हयात सिद्दीकी (निदेशक यूनानी सेवा सरकार उत्तर प्रदेश), मुहम्मद साबिर खान (नगर अधयक्ष जमात ए इस्लामी हिन्द) ने बच्चों को भी संबोधित किया। इस अवसर पर विशेष रूप से एस आई ओ यूपी सेंट्रल के प्रांतीय अध्यक्ष मोहम्मद आसिफ अकरम खान, प्रांतीय सचिव मोहम्मद राशिद, साजिद खान, मोहम्मद हलीम, रफ़ाक़त चौधरी, मोहम्मद जाहिद आदि उपस्थित थे।