औरंगाबाद, उस्मानाबाद के नाम कब बदलेंगे?

औरंगाबाद, उस्मानाबाद के नाम कब बदलेंगे?

शिवसेना का सीएम फड़णवीस से सवाल

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश में शहरों के नाम बदले जाने के बाद शिवसेना ने महाराष्ट्र सरकार पर दबाव बढ़ाना शुरू कर दिया है। शिवसेना ने गुरुवार को देवेंद्र फड़णवीस सरकार से पूछा कि वह औरंगाबाद और उस्मानाबाद के नाम कब बदलने जा रही है। यूपी की योगी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री फड़णवीस पर निशाना साधते हुए शिवसेना सांसद संजय राउत ने पूछा, 'योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया है। मुख्यमंत्री फड़णवीस औरंगाबाद का नाम सम्भाजी नगर और उस्मानाबाद का नाम धराशिव नगर कब करेंगे?' शिवसेना इन दोनों शहरों का नाम बदलने के पक्ष में है

यूपी में शहरों के नाम बदले जाने के बाद देश के कई भागों में शहरों का नामकरण नए सिरे से करने की मांग उठ रही है। यूपी सरकार की तर्ज पर गुजरात सरकार ने भी अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने की इच्छा जताई है। इस दौरान यूपी के आगरा, आजमगढ़ और सुल्तानपुर शहरों के नाम बदलने की मांग जोर पकड़ रही है।

गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने मीडियाकर्मियों से बातचीत कहा है कि अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने के बारे में उनकी सरकार कानूनी पहलुओं को देख रही है। हिमाचल प्रदेश सरकार भी अपनी राजधानी शिमला का नाम बदलकर 'श्यामला' करने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। बता दें कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी पश्चिम बंगाल का नाम बदलकर 'बांग्ला' करना चाहती हैं लेकिन उनके इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार की मंजूरी नहीं मिल पाई है।