लखनऊ। विपक्षी दल मोर्चा संयोजक व बहुजन विजय पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष केशव चन्द्र ने शिवपाल यादव के प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के गठन को पूरी तरह संविधान विरूद्ध बताते हुए कहा कि भाजपा की बी. टीम बनकर शिवपाल यादव सम्पूर्ण विपक्ष को भी धोखा दे रहे हैं।

केशव चन्द्र ने कहा कि सर्वविदित है कि शिवपाल यादव सपा के सदस्य व विधायक हैं क्योंकि उन्होंने आज तक सपा से त्यागपत्र नहीं दिया है और न ही सपा ने उन्हें पार्टी से निकाला ही है। ऐसी दशा में वे सपा के सदस्य रहते हुए दूसरी किसी पार्टी का पंजीकरण कैसे करा सकते हैं? या एक साथ दो पार्टियों के सदस्य कैसे हो सकते हैं?

बीवीपी अध्यक्ष ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग में किसी पार्टी का पंजीकरण कराने के लिए नियमानुसार शपथ पत्र देना होता है कि शपथी पंजीकरण हेतु प्रस्तावित पार्टी के अलावा किसी अन्य दल का सदस्य नहीं है। बिना इस प्रक्रिया के पूरा हुए चुनाव आयोग में जब कोई पंजीकरण ही नहीं हो सकता तो फिर शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी का पंजीकरण कैसे संभव है?

बहुजन विजय पार्टी अध्यक्ष ने कहा कि शिवपाल यादव स्वयं अपनी विधिक स्थिति स्पष्ट करें कि वे सपा के सदस्य हैं या प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के? उन्होंने यह भी कहा कि शिवपाल यादव को सपा से बाहर न निकालकर अखिलेश यादव ने भाजपा को ही फायदा पहुंचाया है, क्योंकि इसी हैसियत से ही शिवपाल यादव को पूर्व मुख्यमंत्री को आवंटित बड़ा बंगला व उच्च स्तरीय सुरक्षा आदि भी मिली हैै। उन्हांेने जोर देकर कहा कि यादव परिवार का दरअसल यह फैमिली ड्रामा है जिससे भीतर-भीतर भाजपा को मजबूत करने का काम हो रहा है। चाचा-भतीजा व बाप-बेटा सभी भाजपा की ओर ललचायी नजरों से देख रहे हैं।

विपक्षी दल मोर्चा संयोजक ने योगी सरकार से पूछा कि वह अस्पष्ट विधिक स्थिति वाले शिवपाल यादव पर इतनी मेहरबान कैसे हो गई कि जिसकी न कोई विधिक पार्टी है और न कोई स्पष्ट विधिक स्थिति ही है उसे इतनी बड़ी सुरक्षा व पूर्व मुख्यमंत्री का बंगला भी दे दिया गया। उन्होंने योगी सरकार पर सत्ता के विशुद्ध दुरूपयोग का आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य में लोकतंत्र पूरी तरह से खतरे में है। केशव चन्द्र ने कहा कि भाजपा की बी. टीम बनकर शिवपाल यादव आगे चलकर न घर के रहेंगे न घाट के। वे आज बीजेपी की कठपुतली बन चुके हैं तथा उनका इस्तेमाल कर भाजपा उन्हें चूसे हुए आम की गुठली की तरह फेंक देगी। भले ही शिवपाल यादव आज कहीं के न होते हुए भी सत्ता-सुख ले रहे हों पर यह सत्य है कि भाजपा रूपी कालिया नाग ने यमुना के जल को विषाक्त कर दिया है तथा उससे बचने के बजाये शिवपाल वही जहरीला पानी पी रहे हैं, जिसका दुष्परिणाम तो आना ही है।