नई दिल्ली: देश में बढ़ती जनसंख्या पर बोलते हुए योग गुरु बाबा रामदेव ने रविवार को कहा कि इस देश में जो हमारी तरह विवाह नहीं करते हैं उनका विशेष सम्मान होना चाहिए और जो विवाह करके दो से ज्यादा संतान पैदा करते हैं उसका वोटिंग अधिकार समाप्त होना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा, यह राजनीतिक मामला है। राष्ट्रीय मामला है। लेकिन भारतीय परंपरा में जब जनसंख्या कम थी तब ज्यादा संतान पैदा करने की बात की गई। 10 संतानें तक पैदा करने की बात की गई। जिनके पास सामर्थ्य हों, जिनको आवश्यकता हो, वो पैदा कर लेना। उन्होंने कहा, याद रखना, देश की आबादी सवा सौ करोड़ हो चुकी है। साथ ही उन्होंने कहा, जब एक जागृत आत्मा या एक विवेकशील आत्मा होती है तो एक जागृत आत्मा हजारों करोड़ों पर भारी पड़ती है।

उधर योग गुरु रामदेव ने अयोध्या में राम मंदिर बनाए जाने की शनिवार को कड़ी वकालत की और कहा कि यदि सुप्रीम कोर्ट मामले में जल्द फैसला नहीं देता तो संसद में कानून लाया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने गत 29 अक्टूबर को अयोध्या भूमि विवाद मामले में तत्काल सुनवाई किए जाने से इनकार कर दिया था। इसने कहा था कि एक उचित पीठ जनवरी में फैसला करेगी कि राजनीतिक रूप से संवेदनशील मामले में कब सुनवाई की जाए। इसके बाद विवादित स्थल पर राम मंदिर निर्माण की मांग तेज होने लगी है।

रामदेव ने पतंजलि योग पीठ में दो दिवसीय सम्मेलन से इतर मीडिया से कहा, 'यदि मामले में शीर्ष अदालत जल्द फैसला नहीं देती है तो लोकतंत्र में संसद सर्वोच्च संस्थान है और कानून लाने में कुछ भी गलत नहीं है।' उन्होंने कहा, 'अयोध्या में राम मंदिर नहीं बनेगा तो और क्या बनेगा।'