कोलकाता: भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टी20 मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में रविवार को खेला जाएगा. इसी वेन्यू पर वेस्टइंडीज ने साल 2016 वर्ल्ड टी20 का फाइनल जीता था. इसी बीच टीम इंडिया ने पहले मैच के लिए अपनी अंतिम-12 की घोषणा कर दी है. विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत को मौका दिया गया है. दिनेश कार्तिक बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे.

क्रुणाल पांड्या इस मैच के साथ डेब्यू कर सकते हैं. ऐसे में चहल जिन्हें अंतिम-12 में शामिल किया गया है उन्हें बाहर बैठना पड़ सकता है. वहीं दूसरे डेब्यू करने वाले खिलाड़ी खलील अहमद होंगे.

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टेस्ट सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन को अंजाम दिया और दोनों ही फॉर्मेट में जीत दर्ज की. टेस्ट में जहां टीम इंडिया ने 2-0 से जीत दर्ज की वहीं वनडे में 3-1 से जीत दर्ज की. अब मेजबान टीम तीन मैचों की टी20 सीरीज में दो-दो हाथ करने के लिए तैयार है.

पहले टी20 के लिए अंतिम-12: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल.

भारत की टी-20 टीम के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा ने कहा है कि महेंद्र सिंह धोनी को वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार से शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज में आराम दिया गया है ताकि दूसरे खिलाड़ियों को मौका दिया जाए और देखा जा सके कि दूसरे खिलाड़ी इस मौके का कैसे फायदा उठाते हैं. रोहित ने कहा कि यह फैसला अगले साल होने वाले वनडे विश्व कप को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.

धोनी को वेस्टइंडीज और फिर ऑस्ट्रेलिया में खेली जाने वाली टी-20 सीरीज के लिए टीम में नहीं चुना गया है. वहीं धोनी को लेकर टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली ने विंडीज के खिलाफ खेले गए पांचवें और आखिरी वनडे से पहले कहा था कि पूर्व कप्तान टीम का अभिन्न हिस्सा हैं.

रोहित ने रविवार को होने वाले पहले टी-20 मैच से पहले माना कि धोनी के अनुभव की टीम को कमी खलेगी, लेकिन इससे टीम प्रबंधन को देखने का मौका मिलेगा कि युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक इस मौके को कैसे भुनाते हैं. रोहित ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, "उनके अनुभव की कमी जरूर खलेगी, लेकिन यह दूसरे खिलाड़ियों को मौका देगी ताकि वह अपने आप को साबित कर सकें."

सलामी बल्लेबाज ने कहा, "जो खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा हैं उन्होंने अपनी राज्यों की टीमों के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. हम विश्व कप में सीमित संसाधनों के साथ नहीं जा सकते. हमारे पास विकल्प होना जरूरी है. यह मौका है इन सभी खिलाड़ियों को परखने का."