भारत में डिजिटल वित्तीय सेवाएं देने वाली कंपनी मोबिक्विक ने आज ‘बूस्ट’ नामक अपने महत्वपूर्ण प्रोडक्ट को लांच करने की घोषणा की, जो मोबिक्विक अपने यूजर्स को लोन की तुरंत मंजूरी और उसका वितरण की सुविधा प्रदान करती है। यह अपने प्रकार का पहला क्रेडिट वितरण प्रोडक्ट है, जिसमें रु. 60,000 तक के लोन केवल 90 सेकेंड में स्वीकृत करके वितरित कर दिए जाते हैं। अपने यूजर्स को यह सेवा प्रदान करने के लिए मोबिक्विक ने अनेक (एनबीएफसी) से साझेदारी की है। मोबिक्विक अपने यूजर्स के मोबाइल वॉलेट में लोन राशि वितरित करने वाली पहली वॉलेट कंपनी बन गई है।

‘बूस्ट’ बिना किसी कागज़ी कार्यवाही या बंधक के झंझटमुक्त लोन प्रदान करता है। मोबिक्विक द्वारा विकसित एक इनोवेटिव रिस्क स्कोरिंग मॉडल ’मोबिस्कोर’ के आधार पर लोन स्वीकृत करने का निर्णय 30 सेकेंड में ले लिया जाता है। लोन देने की पूरी प्रक्रिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डाटा एनालिटिक्स के उपयोग के कारण ही रीयल टाइम अंडरराइटिंग संभव हो पाया है।

मोबिक्विक ऐप के माध्यम से यूजर्स रु. 5,000 से रु. 60,000 तक की सीमा में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए लोन हासिल करने वाले मोबिक्विक यूजर्स को उनकी लोन राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करने का विकल्प दिया जाता है। क्रेडिट की गई राशि का ऐप यजर्स द्वारा अनेक प्रकार से उपयोग किया जा सकता है, जिनमें तुंरत खरीदारी, वैवाहिक खर्च, ट्रैवल प्लान, होटल बुकिंग, मेडिकल इमर्जेंसी के साथा ऑफलाइन व ऑनलाइन व्यापारियों को भुगतान करना भी शामिल है।

मोबिक्विक के सह-संस्थापक और निदेशक सुश्री उपासना टाकू ने घोषणा के इस अवसर बोलते हुए कहा कि, “हर भारतीय को उनके किसी भी लोकेशन पर तुरंत आसान क्रेडिट उपलब्ध कराना हमारा उद्देश्य है। यह अपने प्रकार का पहला ऐसा प्रोडक्ट है जो भारत में क्रेडिट प्राप्त करने के तरीकों में क्रांतिकारी साबित होगा । हमारा यह नई तरह का प्रोडक्ट भारत में कहीं भी रहने वाले भारतीयों को उनकी ज़रूरत के अनुसार किसी भी समय मोबिक्विक ऐप के माध्यम से केवल 90 सेकेंड में तुरंत लोन पाने की सुविधा प्रदान करता है। इस पेशकश के शुरूआती महीनों में हमने 100 हजार लोन प्रदाताओं का आंकड़ा पार कर लिया है। लोन संबंधी पोर्टफोलियो में हम अपने नए प्रोडक्ट ला रहे हैं, ताकि ग्राहकों की विविध क्रेडिट आवश्यकताएं पूरी की जा सकें। हमें विश्वास है कि यह लोन सुविधा गेम चेंजर साबित होगी और देश में डिजिटल वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में हम स्पष्ट रूप से अग्रणी बनकर उभरेंगे।”