नई दिल्ली: त्योहारी सीजन आने से पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एटीएम कैश निकासी को लेकर बड़ा फैसला लिया है। अब एसबीआई खाताधारक एटीएम से एक दिन में 20 हजार रुपये ही निकाल सकेंगे। अभी तक 40 हजार रुपये की लिमिट है। नया नियम 31 अक्टूबर से लागू होगा। ये नया नियम एसबीआई के क्लासिक (SBI classic debit cards ) और मेस्ट्रो डेबिट कार्ड्स (SBI Maestro debit cards) पर लागू होगा।

एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर कहा, 'classic और Maestro डेबिट कार्ड से प्रतिदिन कैश निकालने की लिमिट 40 हजार से घटाकर 20 हजार रुपये की दी गई है, यह नियम 31 अक्टूबर 2018 से प्रभाव में आएगा।'

इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एसबीआई ने कैश निकासी में धोखाधड़ी की शिकायतों को रोकने और कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया है। पिछले कुछ सालों में एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर और पिन नंबर चुराकर धोखाधड़ी के मामले बढ़े हैं।

एसबीआई ने कहा है, 'ऐसे खाताधारक जिन्हें ज्यादा रोजाना ज्यादा कैश निकालने की जरूरत पड़ती है, वह ऊंचे वेरिएंट वाला कार्ड ले सकते हैं।'

इस बीच एसबीआई ने अपने खाताधारकों से यह भी आग्रह किया है कि अगर किसी के पास अभी भी magstripe ATM-cum-debit cards है तो वह उसे इस साल के अंत तक बदलवाकर सुरक्षित EMV chip debit cards ले ले। इसके लिए वह अपनी होम ब्रांच जा सकता है या फिर ऑनलाइन भी एप्लाई कर सकता है।