नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के अंतर्गत बने घरों में लगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तस्वीरें हटाई जाएंगी। यह कार्रवाई हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच के आदेश पर होगी। बुधवार (19 सितंबर) को कोर्ट ने कहा कि इन मकानों के अंदर टाइल्स पर पीएम और सीएम की तस्वीरें हटा ली जाएं। कोर्ट ने यह काम करने के लिए 20 दिसंबर तक की मोहलत दी है। कोर्ट ने इसी के साथ साफ किया है कि घरों में किसी और राजनेता के फोटो भी नहीं लगने चाहिए।

केंद्र सरकार ने इससे पहले कोर्ट से कहा था कि पीएम और सीएम के फोटो वाले टाइल्स हटा लिए जाएंगे। मंगलवार (18 सितंबर) को इसके जवाब में राज्य सरकार ने कहा कि तस्वीरें हटवाने के लिए आदेश जारी किया गया है। यह भी बताया गया कि टाइल्स पर अब सिर्फ पीएमएवाई का लोगो ही नजर आएगा।

आपको बता दें कि जुलाई में इस मामले को लेकर एक जनहित याचिका (पीआईएल) दाखिल की गई थी। याचिकाकर्ता ने उसके जरिए शिकायत की थी कि आखिर पीएम मोदी और सीएम शिवराज की तस्वीरें इन सरकारी मकानों में क्यों इस्तेमाल की गईं? याचिकाकर्ता के वकील ने इसके पीछे तर्क देते हुए कहा था कि ये घर जनता के रुपयों से बनवाए गए हैं, न कि चुनावी फायदों को भुनाने के लिए इनका निर्माण कराया गया है।