जकार्ता: एशियन गेम्‍स 2018 (Asian Games 2018) के 10वें दिन मंगलवार को अब तक भारत को तीन रजत और एक कांस्‍य पदक हासिल हुआ है. भारत ने तीरंदाजी में महिलाओं और पुरुषों की कंपाउंड टीम इवेंट में रजत पदक हासिल किए. दोनों ही वर्ग के मुकाबले में भारत को दक्षिण कोरिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा. उधर, बैडमिंटन के महिला वर्ग के फाइनल में स्‍वर्ण जीतने का पीवी सिंधु का सपना भी पूरा नहीं हो सका. सिंधु फाइनल में चीनी ताइपे की ताई जु यिंग से मुकाबला हार गई और उन्‍हें भी रजत से संतोष करना पड़ा. टेबल टेनिस के पुरुषों के टीम वर्ग में भारत को कांस्‍य पदक हासिल हुआ है. मुकाबले में सेमीफाइनल में भारतीय टीम को दक्षिण कोरिया से 0-3 से हार का सामना करना पड़ा. सेमीफाइनल की इस हार के कारण भारत को कांस्‍य पदक ही हासिल हो पाया. भारत को अब एथलीटों से पदक की उम्‍मीद है. एथलेटिक्‍स में महिलाओं की 200 मीटर इवेंट में स्‍टार एथलीट हिमा दास और दुती चंद ने सेमीफाइनल में स्‍थान बना लिया है. इससे पहले, मुकाबले का नौवां दिन एथलेटिक्‍स में भारत के लिए सफलता से भरा रहा था. भारत ने एथलेटिक्‍स में सोमवार को एक स्‍वर्ण और तीन रजत पदक जीते थे.

भारत की स्‍टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को मंगलवार को महिला एकल स्पर्धा के फाइनल में चीनी ताइपे की ताई जु यिंग के खिलाफ हार मिली और इस कारण उन्हें रजत पदक ही मिल पाया. हालांकि, इस रजत पदक के साथ सिंधु ने नया इतिहास कायम किया है. वह एशियाई खेलों में बैडमिंटन की किसी भी स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाली पहली खिलाड़ी हैं. वर्ल्ड नम्बर-3 सिंधु को फाइनल मुकाबले में चीनी ताइपे की दिग्गज और वर्ल्ड नम्बर-1 ताइ जु यिंग ने सीधे गेमों में 21-13, 21-16 से मात दी. ताई जु ने इससे पहले कल महिला सिंगल्‍स वर्ग के सेमीफाइनल में भारत की साइना नेहवाल को हराया था. सेमीफाइनल में मिली इस हार के साथ साइना को कांस्‍य पदक जीतकर ही संतोष करना पड़ा था.

भारतीय महिला और पुरुष टीम ने तीरंदाजी के कंपाउंड इवेंट में मंगलवार को रजत पदक हासिल किए. रजत चौहान, अमन सैनी और अभिषेक वर्मा की पुरुष तीरंदाजी टीम मंगलवार को कंपाउंड टीम स्पर्धा का रजत पदक जीता. फाइनल में 229-229 से बराबरी के बाद भारतीय टीम शूट-ऑफ में दक्षिण कोरिया से हार गई और उसे रजत पदक से संतोष करना पड़ा. इस हार के कारण भारतीय टीम 2014 में हुए इंचियोन में हुए एशियाई खेलों में इसी इवेंट जीते गए अपने स्वर्ण पदक को नहीं बचा सकी. उधर, इसी इवेंट के महिला वर्ग में मुस्कान किरार, मधुमिता कुमारी और ज्योति सुरेखा वेन्नम की भारतीय टीम ने रजत पदक हासिल किया. भारतीय टीम को खिताबी मुकाबले में दक्षिण कोरिया से हार मिली. इस इवेंट में भारतीय महिलाओं ने पहला रजत पदक जीता है. दक्षिण कोरिया ने भारत को फाइनल मुकाबले में 231-228 से मात दी और सोना जीता. इससे पहले, 2014 में हुए एशियाई खेलों में भारतीय टीम ने महिला कंपाउंड टीम स्पर्धा का कांस्य पदक हासिल किया था. भारतीय महिलाओं ने दक्षिण कोरिया को अच्छी टक्कर दी. पहले सेट में उन्होंने कोरियाई महिला तीरंदाजों के खिलाफ 59-57 से बढ़त हासिल की. इसके बाद, दक्षिण कोरिया की टीम ने दूसरे सेट में वापसी की और 58-56 से बढ़त लेकर कुल स्कोर बराबर कर लिया।तीसरे सेट में दोनों टीमों ने 58-58 से बराबरी का स्कोर खेला और ऐसे में दोनों का कुल स्कोर 173-173 से बराबर था. चौथे सेट में भारतीय महिलाएं फिसल गईं और उन्हें 55-58 से पीछे होना पड़ा. ऐसे में कुल स्कोर से 231-228 से हारकर भारतीय टीम को रजत पदक से संतोष करना पड़ा.