एमक्यूएम-पी को इमरान खान ने दिया सरकार में शामिल होने का न्योता

एमक्यूएम-पी को इमरान खान ने दिया सरकार में शामिल होने का न्योता

कराची: इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) ने संघीय सरकार के गठन के लिए एमक्यूएम-पी का समर्थन मांगा है. 'डॉन' के मुताबिक पार्टी के नेता जहांगीर तरीन इस्लामाबाद से कराची आए और पूर्व प्रतिद्वंद्वी मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान को पीटीआई के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल होने का आमंत्रण दिया. एमक्यूएम-पी को 2013 में नेशनल एसेंबली की 24 सीटें मिली थी, जबकि इस बार छह सीटें मिली हैं. पार्टी ने कराची में चार सीट और हैदराबाद में दो सीटों पर जीत हासिल की है. पीटीआई 116 सीटों के साथ अपनी बदौलत सरकार नहीं बना सकती और संसद के निचले सदन में सामान्य बहुमत नहीं होने के कारण राष्ट्रीय राजनीति में एमक्यूएम-पी महत्वपूर्ण भूमिका में आ गई है.

पीटीआई के नेता आरिफ अल्वी, फिरदौस शमीम नकवी और इमरान इस्माइल के साथ तरीन बहादुराबाद इलाके में एमक्यूएम-पी के अस्थायी मुख्यालय पहुंचे और पार्टी के संयोजक खालिद मकबूल सिद्धिकी से मुलाकात की. दोनों दलों के बीच कमरे में वार्ता हुई. एमक्यूएम के सूत्र ने बताया कि तरीन ने नेशनल एसेंबली में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सदन के नेता के चुनाव में एमक्यूएम-पी का समर्थन मांगा.

वहीं, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर इमरान खान 14 अगस्त से पहले शपथ लेंगे. उनकी पार्टी ने नेता नईमुल हक ने यह जानकारी दी है. 14 अगस्त को पाकिस्तान अपनी आज़ादी का दिन मनाता है. ज़ाहिर है इमरान खान इस दिन देश के प्रधानमंत्री के तौर पर पाकिस्तान का झंडा फहराना चाहेंगे. इमरान की पार्टी तहरीके इंसाफ (पीटीआई) ने इस बात कर खुशी जताई है कि तमाम विपक्षी पार्टयों ने ऑल पार्टी कांफ्रेंस में फैसला किया कि वे शपथ ग्रणह समारोह में शामिल होंगी. वैसे ये कांफ्रेंस चुनावी धांधली को लेकर इमरान खान के खिलाफ मोर्चाबंदी करने की ख़ातिर बुलाई गई थी. शपथ में हिस्सा लेने को विपक्षी पार्टियों के सकारात्मक रवैय्ये के तौर पर देखा जा रहा है.