लखनऊ: घर और ऑफिसेज, दोनों क्षेत्रों में भारत के अग्रणी फर्नीचर ब्रांड गोदरेज इंटीरियो अब लखनऊ और उत्तर प्रदेश में अपनी मौजूदगी को विस्तार देने के लिए तैयार है। यह विस्तार इसलिए भी लाजिमी हो जाता है कि उत्तर प्रदेश ने फर्नीचर के लिए लगभग 12 फीसदी सीएजीआर के साथ पिछले पांच वर्षों में प्रभावशाली वृद्धि दर्ज की है वहीं इस संगठित बाजार में गोदरेज इंटीरियो की हिस्सेदारी भी वर्ष 2016-17 में 2 फीसदी सुधरी है।

होम स्टोरेज मुख्य रूप से लोकप्रिय श्रेणी है और मॉड्यूलर स्टोरेज भी तेजी से बढ़ रहा है जिसमें गोदरेज इंटीरियो के ब्रांड क्रिएशन और कालिस्टा के तहत उत्पाद मौजूद हैं और प्रचलित बाजार दर की तुलना में काफी तेजी से बढ़ रहा है।

गोदरेज इंटीरियो (बी2सी) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री सुबोध मेहता ने कहा, ‘हम पाते हैं कि अनुकूल की प्रवृत्ति बढ़ रही है और ग्राहक तेजी से कारखाने के बने उत्पादों वाले ऐसे समाधानों की मांग कर रहे हैं जो इंटीरियर की कलर्ड थीम के अनुरूप हो। इस प्रवृत्ति को हाल में लॉन्च ‘मेड टु ऑर्डर’ रेंज, जैसे ‘ब्रॉडवे सोफा’ से संबोधित किया गया है, जिसमें ग्राहक न केवल आकारों और सीटों की संख्या चुनने के लचीलेपन का आनंद लेते हैं बल्कि विभिन्न उपलब्ध कपड़ों के विकल्प भी चुन सकते हैं। इसके अलावा, हमारी मॉड्यूलर स्टोरेज रेंज, कालिस्ता वार्डरोब डिजाइनिंग के लिहाज से अतिरिक्त लचीलेपन के साथ आती है और शयनकक्ष की थीम से मेल खाने के लिए विभिन्न रंगों में से चुना जा सकता है।’

उन्होंने आगे कहा, ‘पिछले साल उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से गोदरेज इंटीरियो का राजस्व 51 करोड़ रुपए रहा और हम वित्त वर्ष 18-19 में 25 फीसदी वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। हमारा अनुमान है कि इस क्षेत्र में असंगठित सेगमेंट और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों से बहुत कम प्रतिस्पर्धा रहेगी क्योंकि उन्हें जीएसटी और ई-वे बिल के कारण अंडर-बिलिंग मुद्दों का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा, भारत की वर्तमान आयात नीति से बाजार में आयातित फर्नीचर बेचना महंगा हो रहा है। इसलिए हमारा मानना है कि बाजार संगठित सेगमेंट के पक्ष में रहेगा। हमारा ध्यान उत्पादों का ऑर्डर करने और स्थानीय असंगठित सेगमेंट से निपटने के लिए ग्राहक आवश्यकताओं पर ध्यान देने पर रहेगा।’

उत्तर प्रदेश में इन कस्टमाइज्ड फर्नीचर के लिए रुझानों का लाभ उठाने के लिहाज से गोदरेज इंटीरियो ने हाल में इस क्षेत्र में मेट्रेस की एक नई शृंखला ‘पोश्चर सपोर्ट मेट्रेस’ लॉन्च की है। यह रेंज सोते समय शरीर के वजन के अनुसार अनुकूलित हो जाते हैं। पोश्चर सपोर्ट मेट्रेस, विभिन्न शरीर के प्रकारों के आधार पर जरूरत वाली जगह अधिक कुशनिंग और समर्थन देते हैं। व्यक्तिगत विकल्प तीन शारीरिक प्रकारों के लिए उपलब्ध है अर्थात् दुबला, मध्यम और भारी।