मृत्युंजय दीक्षित

अखिलेश यादव के सरकारी बंगले का मामला अब बेहद संगीन हो गया है क्योंकि यह प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक तक पहुंच चुका है तथा उन्होंने मीडिया व सोशल मीडिया मंे चल रही बहसों व खबरों को स्वयं संज्ञान में लेते हुए इसे एक बेहद गंभीर मामला बताते हुए मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर मामले में अखिलेश यादव के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की बात कही है। अब यह मामला मुख्यमंत्री के दरबार में नये सिरे से पहुंच गया है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि राज्यपाल के पत्र के आधार पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समाजवादी नेता के खिलाफ क्या एकशन लेते हैं? अखिलेश ने सरकारी बंगले में जिस प्रकार से तोड़ फोड़ की वह सोशल मीडिया मे जबर्दस्त चर्चा का विषय बना हुआ है तथा अब राज्यपाल के पत्र के बाद सपा नेता की मुश्किलंे और बढ़ भी सकती हैं। यह प्रदेश की राजपीत में पहली बार होने जा रहा है कि राज्यपाल ने किसी पाूर्व मुख्यमंत्री के खिलाफ कार्यवाही के लिये इस प्रकार से कड़ा पत्र लिखा हो। यह प्रकरण जैसे -जैसे आगे बढ़ वैसे राजनीति भी आगे बढ़ेगी। सरकारी बंगले के प्रकरण में समाजवादी नेता की छवि तो कम से कम काफी धूमिल हो चुकी है अब देखना है कि और क्या होने वाला है? राज्यपाल राम नाईक ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखने से पहले राज्य संपत्ति विभाग के अफसरों से पूरी जानकरी ली है। उन्होंने स्पष्ट रूप से लिखा है कि राज्य संपत्ति को क्षति पहुंचाये जाने के विरूद्ध राज्य सरकार द्वारा विधि के अनुसार कार्यवाही की जाये। यही कारण है कि अब समाजवादी बहुत अधिक बैचेन हो जायेेंगे तथा रात – रात भर उन्हें नींद नहीं आयेगी।
सुप्रीम कोर्ट के आदेशों व प्रदेश मेें योगी सरकार के कड़े तेवरों के बाद अपना एहसान जताते हुए पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेशयादव ने अपना सरकारी बंगला खाली तो कर दिया है लेकिन उसके बाद अखिलेश यादव जिस प्रकार से अपनी प्रतिक्रिया लगातार दे रहे हैं उससे साफ पता चल रहा है कि वह अंदर ही अंदर किसी बात को लेकर बहुत अधिक बैचेन हो उठे हंै तथा वह अपनी खुन्नस निकालने की गफलत में जनमानस के बीच अपनी छवि को ही लगातार खराब करते जा रहे हैं।

स्माजवादी मुखिया अखिलेशयदाव ने काफी एहसान जताते हुए सरकारी बंगला खाली तो कर दिया लेकिन उसके बाद बंगले के अंदर की जो तस्वीरें सामने आयी है। वह पूर्व मुख्यमंत्री के सम्मान को ही लगातार ठेस पहंुचा रही है तथा उसके बाद वह जिस प्रकार की बयानबाजी कर रहे हैं उससे साफ पता चल रहा है कि सरकारी बंगले को उन्होंने अपना बेहद निजी मकान समझ लिया था और मीडिया व प्रदेश की जनता के समक्ष वह ऐसा चेहरा बना रहे हैं कि जैसे मोदी और योगी जी की जोड़ी ने उनका सबकुछ लूट लिया है और यहां तक कि उन्हें उनके अपने ही घर से बेदखल कर दिया है। सरकारी सम्पति को अपना समझ लेना यही समाजवाद है यदि आज डा. राममनोहर लोहिया जैसे समाजवादी जीवित होते तो अपना सिर पकड़ कर रो रहे होते।

सरकारी बंगले को खाली करते समय उनके लोगांे ने बंगले में टोटियां और सिंक तक नहीं छोडे़ हंै। घर के अंदर के जो हालात सामने आ रहे है उससे पता चल रहा है कि उनके बच्चो ंने सरकारी बंगले का उपयोग एकदम व्यक्तिगत घर की तरह किया था। बंगले की दीवारों पर पेंटिंग कर रखी थी जिसमें एक पेटिंग में बच्चों ने दो पेड़ बना रखे थे जिसमंे एक पेड़ हरा भरा था औेर दूसरा सूखा था लगभग वैसा ही हाल अब समाजवादियों का हो रहा है।

अखिलेश यादव सरकारी बंगले के प्रति इतने अधिक बैचेन हो रहे हैं कि अब वह सरकारी अफसरांें पर ही बयान देने लग गये हंै। उनका कहना है कि जो अधिकारी उनके सामने कप प्लेट उठाकर लाते थे वह अब अपने नये हाईकमान को खुश करने के लिये यह सब करवा रहे हैं। साथ ही कह रहे हैं कि इन अधिकारियों को समझना चाहिये कि लोकतंत्र में सरकारें तो आती जाती रहती है। इस प्रकार की बातें करके पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव एक प्रकार से अधिकारियों को डरा भी रहे है तथा उनका कुछ संकेत भी दे रहे हंै।
अखिलेशयादव कह रहे हैं कि भाजपा सरकार पूरी तरह से नाकाम हो चुकी है चारों तरफ भ्रष्टाचार और अपराध का बोलबाला है इसलिये प्रदेश में बढ़ रही जनसमस्याओ से ध्यान हटाने के लिये मेरी छवि को खराब करने के लिये बीजेपी ने यह साजिश रच दी है। आज वह बीजेपी को हराने के लिये इतने अधिक बैचेन हो रहे हैं कि बसपा सुप्रीमो मायावती के समक्ष अभी से ही नतमस्तक होते जा रहे है तथा अभी से ही वह बड़ी से बड़ी कुर्बानी देने की बात करने लग गये हैं। उन्होंने बसपा को अभी से ही 40 सीटों का आफर दे दिया है। अखिलेश और समाजवादी कुनबा बहुत बैचेन है। अब उनके खिलाफ कई घोटालोे व फैसलोें की जांच लगातार आगे बढ़ रही है।

सोशल मीडिया में समाजवादी लगातार ट्रोल पर ट्रोल हो रहे हंै। सपा के पूराने नेता अमर सिंह ने सोशल मीडिया के माध्यम से अखिलेशयादव से जो सवाल पूछे हैें वह वाकई बेहद गंभीर किस्म के है। अमर सिंह ने टिवटर पर वीडियो जारी कर अखिलेश यादव को बेहद घटिया और बेहूदा आदमी करार दिया है। उन्होंने कहा कि यदि अखिलेश ने अपने धन से बंगला बनावया तो वह बतायें कि इतना पैसा कमाया कहां से और इसका टैक्स दिया है कि नहीं। उन्होंने कहा कि अखिलेश को यह जवाब तो देना ही चाहिये कि बंगले में लगे सौ सौ एसी इटालियन टाइल्स और स्विमिंग पूल उनके खर्च पर बना था याफिर राजस्व विभाग के बजट से अमर सिंह ने सवाल किया कि आप समाजवादी है। पूंजीवादी है। या फिर अवसरवादी या फिर कथित दुष्कर्मी व अवैध खनन से धन कमाने वाले गायत्री प्रसाद प्रजापति के सहयोग से अपने जीवन को बेहतर बनाने वाले व्यक्ति हंै। अगर यह सब आपके पैसे से था तो जनता को हिसाब दीजिये कि यह पैसा आपने कहां से कमाया। अगर यह सब सरकार का था तो आपको दुरूपयोग करने का क्या अधिकार है ? आज की तारीख में सोशल मीडिया में अखिलेश यादव की खूब जमकर आलोचना हो रही है यही कारण है कि वह बेहद बैचेन हो उठे हंै। उन्होंने सरकारी बंगले का जो हाल करवाया है अब सरकार उसकी रिकवरी करने की योजना भी बना रही है तथा बहुत जल्द कार्यवाही हो सकती है। यह वहीं लोग हैंे जिन्होंने सरकारी बंगले पर कब्जा बनाये रखने के लिये संविधान संश् धन तक कर डाला था। आज भाजपा को नैतिकता का पाठ पढ़ा रहे हैं। रोजा इफ्तार के नाम पर एक बार फिर मुसलमानों को ठगने के लिये निकल पड़े हंै। मुस्लिम समाज को भी यह अच्छी तरह से याद रखना चाहिये कि समाजवादी सरकार में ही सबसे अधिक दंगे हुए थे। कब्रिस्तानों के निर्माण के नाम पर घोटाला करने वाले समाजवादी ही हैं जिसकी जांच चल रही है । यह लोग ईवीएम के खिलाफ इसलिये आवाज उठा रहे हैं क्यांेकि यह लोंग अराजकता व गुंडई के बल पर लोकतंत्र की हत्या करना चाह रहे हैं। जनता को ऐसे समाजवादियों से बेहद सतर्क हो जाना चाहिये।